Rajasthan LS Polls Phase-1: राजस्थान में पहले चरण में 57.87 फीसदी मतदान, गंगानगर में सबसे ज्यादा तो करौली सबसे कम वोटिंग

Last Updated 20 Apr 2024 11:29:54 AM IST

आम चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को राजस्थान में 12 लोकसभा क्षेत्रों में लगभग 58 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


एक अधिकारी ने बताया कि कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

इन 12 निर्वाचन क्षेत्रों के 24,370 मतदान केंद्रों पर नव विवाहित जोड़ों, दिव्यांग, थर्ड जेंडर, आदिवासियों, वृद्धों और युवाओं सहित सभी वर्ग के मतदाताओं ने मतदान में उत्साहपूर्वक भागीदारी की।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सीट पर मतदान प्रतिशत 63.71 रहा था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 12 लोकसभा क्षेत्रों में 57.87 प्रतिशत अनुमानित मतदान (0.61 फीसदी डाक मतपत्र सहित) दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि अंतिम मतदान प्रतिशत कल तक उपलब्ध होगा।

राज्य में पहले चरण के मतदान में 114 उम्मीदवार मैदान में हैं।

गुप्ता ने बताया कि शाम छह बजे तक भी कई स्थानों पर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी थीं। शहरी और ग्रामीण इलाकों के मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचने लगे। पूरे दिन मतदान केंद्रों पर उत्साही मतदाताओं का तांता लगा रहा।

गंगानगर लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 65.64 प्रतिशत मतदान हुआ। 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां 74.39 प्रतिशत मतदान हुआ था।

वहीं करौली-धौलपुर में सबसे कम 49.29 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सीट पर 2019 में 55.06 प्रतिशत मतदान हुआ था।

जयपुर में 62.87 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। बीकानेर में 53.96, चूरू में 62.98, सीकर में 57.28, जयपुर ग्रामीण में 56.58, अलवर में 59.79, दौसा में 55.21, भरतपुर में 52.69, झुंझुनू में 51.62 और नागौर में 56.89 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य में पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ। राजस्थान में 25 लोकसभा सीट हैं और बाकी 13 सीट पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा।

राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा समेत विभिन्न नेताओं एवं अधिकारियों ने अपने अपने इलाकों में वोट डाला।

राज्यपाल मिश्र और उनकी पत्नी सत्यवती मिश्र ने सी स्कीम के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। वोट डालने के बाद मिश्र ने कहा, “ मतदान भारत के हर पात्र नागरिक का संवैधानिक अधिकार ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है और इसी से लोकतंत्र सशक्त होता है।”

मुख्यमंत्री भी पत्नी के साथ जगतपुरा के मतदान केंद्र पर पहुंचे एवं उन्होंने वोट डाला। बाद में वह गोविन्ददेव जी मंदिर गए और उन्होंने वहां पूजा की।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी यहां एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। केंद्रीय मंत्री एवं बीकानेर से उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर के एक मतदान केंद्र पर परिवार के साथ मतदान किया।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने यहां वोट डालने के बाद कहा, ‘‘ इस बार भाजपा से ज्यादा सीट कांग्रेस जीतेगी। पूरी ताकत से हम लोग लगे हुए हैं। मेरा मानना है कि हमारी पार्टी एवं ‘इंडिया’ गठबंधन को बहुमत मिलेगा, क्योंकि जनता बदलाव चाहती है।’’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने यहां गांधी नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने भी यहां एक मतदान केंद्र पर अपनी पत्नी अनीता साहू के साथ मतदान किया।

मतदान को लेकर, विशेषकर नए मतदाताओं में उत्साह दिखा। यहां अनेक जगह मतदाता वोट डालने के बाद सेल्फी लेते नजर आए। अनेक मतदान केंद्रों में विशेष सजावट की गई थी।

निर्वाचन विभाग ने राज्य स्तर पर ‘बेस्ट सेल्फी अवार्ड’ देने, व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मतदाताओं को ‘स्क्रेच कार्ड’ और स्याही लगी उंगली दिखाने पर विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं पर छूट सहित कई पहल की हैं।

अनेक जगह विवाहित जोड़े वोट डालने पहुंचे। नागौर की जगावता निवासी कोमल टाक ने विवाह के बाद ससुराल जाने से पहले अपने पति नितिन सोलंकी के साथ मतदान किया।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

उनके अनुसार, सभी इन 12 निर्वाचन क्षेत्रों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान पुलिस के साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र बलों की कंपनियां और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया था ।

पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को पहले चरण में कुल पात्र 2.54 करोड़ मतदाता थे।
 

भाषा
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment