उधमपुर में बोले PM मोदी- दशकों बाद जम्मू कश्मीर में आतंकवाद, सीमा पार से गोलीबारी के भय के बिना हो रहे हैं चुनाव

Last Updated 12 Apr 2024 12:59:49 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव आतंकवाद, हड़ताल, पथराव और सीमा पार से गोलीबारी के डर के बिना होंगे।


प्रधानमंत्री ने उधमपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने जम्मू कश्मीर के लोगों की लंबे समय से चली आ रही पीड़ा को समाप्त करने का अपना वादा पूरा किया है। प्रधानमंत्री ने साथ ही कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को संविधान के अनुच्छेद 370 को वापस लाने की चुनौती दी। भारतीय जनता पार्टी नीत केन्द्र सरकार ने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर दिया था।

यह रैली केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के समर्थन में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोदी मैदान में आयोजित की गई। सिंह उधमपुर लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

उधमपुर में 19 अप्रैल को मतदान होना है। कांग्रेस ने इस सीट से चौधरी लाल सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है वहीं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने जीएम सरूरी को यहां से उम्मीदवार बनाया है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ मैं पिछले पांच दशक से जम्मू कश्मीर आ रहा हूं। मुझे 1992 में लाल चौक (श्रीनगर) पर तिरंगा फहराने के लिए निकाली गई एकता यात्रा याद है। हमारा भव्य स्वागत हुआ था। वर्ष 2014 में वैष्णों देवी मंदिर में पूजा करने के बाद मैंने इसी स्थान पर एक सभा को संबोधित किया था और उन लोगों को मुक्ति दिलाने की गारंटी दी थी जो पीढ़ियों से (आतंकवाद से) पीड़ित थे।’’

मोदी ने कहा,‘‘ आज आपकी दुआओं से मोदी ने वह गारंटी पूरी है। दशकों बाद ये चुनाव आतंकवाद, हड़ताल, पथराव और सीमा पार से गोलीबारी के डर के बिना हो रहे हैं। ये अब चुनावी मुद्दे नहीं है। वैष्णो देवी और अमरनाथ तीर्थयात्रा की सुरक्षा को लेकर चिंता रहती थी, लेकिन स्थिति (सुरक्षा) बिल्कुल बदल गई है। जम्मू-कश्मीर में विकास हो रहा है और लोगों का सरकार पर विश्वास मजबूत हो रहा है।’’

अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने का जिक्र करते हुए उन्होंने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को विवादास्पद संवैधानिक प्रावधान वापस लाने की चुनौती दी और कहा कि ‘‘वे ऐसा नहीं कर पाएंगे।’’

उन्होंने उधमपुर से भाजपा उम्मीदवार सिंह और जम्मू से पार्टी उम्मीदवार जुगल किशोर के पक्ष में मतदान करने की जनता से अपील की और कहा कि आगामी चुनाव केंद्र में एक मजबूत सरकार प्रदान करने के लिए है जो देश के सामने आने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर सके।

नॉनवेज खाने का VIDEO दिखाकर किसको खुश करना चाहते हैं: मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने उधमपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मंच से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव, उनके बेटे और राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ ही राहुल गांधी पर त्योहारों के समय पर नॉनवेज खाने वाले वीडियो को लेकर निशाना साधा। मंच से पीएम मोदी ने राहुल गांधी, लालू यादव और तेजस्वी पर बिना नाम लिए हमला बोला।

पीएम मोदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और राजद सुप्रीमो लालू यादव का बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा, ''सावन के महीने में एक सजायाफ्ता, जिसे कोर्ट ने सजा दी, जो जमानत पर बाहर हैं, ऐसे मुजरिम के घर जाकर मटन बनाने का मौज ले रहे थे। इतना ही नहीं उसका वीडियो बनाकर के देश के लोगों को चिढ़ाने का काम कर रहे थे। कानून किसी को कुछ भी खाने से नहीं रोकता है और ना ही मोदी रोकता है। सबको स्वतंत्रता है कि जब मन करे वेज और नॉनवेज खाए। लेकिन, इन लोगों की मंशा दूसरी होती है।''

दूसरी तरफ चुनाव प्रचार के क्रम में बिहार में वीआईपी नेता मुकेश सहनी के साथ तेजस्वी यादव यात्रा कर रहे थे और मछली खाने का वीडियो शेयर किया था।

पीएम मोदी ने इसको लेकर भी निशाना साधते हुए कहा, ''नवरात्रि के दिनों में नॉनवेज खाने का वीडियो दिखाकर, लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचाकर ये किसको खुश करने का खेल कर रहे हैं। आज जब मैं ये बोल रहा हूं, उसके बाद ये लोग मुझ पर गालियों की बौछार कर देंगे। लेकिन, जब बात बर्दाश्त से बाहर हो जाती है, तो लोकतंत्र में मेरा दायित्व बनता है कि मैं देश को सभी चीजों का सही पहलू बताऊं। ये लोग ऐसा जानबूझकर इसलिए करते हैं, ताकि इस देश की मान्यताओं पर हमला हो। ये इसलिए होता है, ताकि एक बड़ा वर्ग इनके वीडियो देखकर असहज होता रहे। समस्या इस अंदाज से है कि तुष्टिकरण से आगे बढ़कर ये इनकी मुगलिया सोच है। लेकिन, ये लोग नहीं जानते हैं कि जनता जब जवाब देती है तो शाही परिवार के युवराजों को बेदखल होना पड़ जाता है।''

दरअसल, मंगलवार को चैत्र नवरात्रि के पहले दिन राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी के साथ मछली खाते हुए दिखाई दिए थे। इस वीडियो के बाद जमकर विवाद हुआ था।

पिछले साल सावन के महीने में लालू यादव से दिल्ली में मिलने पहुंचे राहुल गांधी ने भी मटन खाया था और मटन बनाने और खाने का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था। उस समय भी लालू और राहुल के इस वीडियो पर खूब सियासी हंगामा हुआ था।
 

भाषा/आईएएनएस
उधमपुर (जम्मू कश्मीर)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment