Excise policy case: ED ने कहा, कविता ने आप नेताओं को दिए थे 100 करोड़

Last Updated 19 Mar 2024 06:57:25 AM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता और कुछ अन्य लोगों ने आम आदमी पार्टी (आप) को Excise policy case: 100 करोड़ रुपए का भुगतान करके दिल्ली आबकारी नीति में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ ‘साजिश’ रची। तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और विधान परिषद सदस्य कविता (46) को ईडी ने पिछले हफ्ते हैदराबाद स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था और वह 23 मार्च तक जांच एजेंसी की हिरासत में हैं।


कविता

ईडी ने एक बयान में दावा किया कि जांच में पता चला है कि कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर ‘दिल्ली आबकारी नीति बनाने और लागू करने में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल तथा मनीष सिसोदिया समेत ‘आप’ के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची।’

एजेंसी ने कहा, ‘लाभ के बदले में वह आप के नेताओं को 100 करोड़ रुपए देने में शामिल थीं।’ 

बयान में कहा गया है कि दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन में ‘भ्रष्टाचार व साजिश’ से, आप को थोक विक्रेताओं से रित के रूप में लगातार अवैध धन मिला।

इसमें आरोप लगाया गया है, ‘कविता और उसके सहयोगियों को आप को अग्रिम भुगतान की गई अपराध की आय की वसूल करनी थी और इस पूरी साजिश से अपराध की आय/मुनाफे को बढ़ाना था।’

एजेंसी ने पिछले सप्ताह कविता की हिरासत का अनुरोध करते हुए पीएमएलए अदालत को बताया था कि वह ‘दिल्ली आबकारी नीति घोटाले की मुख्य साजिशकर्ता और लाभ हासिल करने वालों में से एक थीं।’ कविता ने कहा था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।

उन्होंने आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार ईडी का ‘इस्तेमाल’ कर रही है।

गिरफ्तारी के खिलाफ कोर्ट गई

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता के. कविता ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है।

तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य और पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता को शनिवार को मामले में 23 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया गया।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के बीच शुक्रवार को 46 वर्षीय कविता को हैदराबाद में बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से संघीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया था।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment