इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती: मोदी सहित देश के कई नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की

Last Updated 19 Nov 2017 01:07:25 PM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जन्म शताब्दी पर आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.




कई नेताओं ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

कोविंद ने कहा राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जन्मशती पर याद कर रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री ने ट्विट किया, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि.

श्रीमती गांधी ने उन्हें महान शख्सियत बताया और कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कभी सिद्धांतों से समझौता नही किया और वह मूल्यों तथा सिद्धांतों के लिए आजीवन लड़ती रहीं.

मुखर्जी, डॉ. सिंह और गांधी ने सुबह श्रीमती गांधी की  समाधि पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने सुबह श्रीमती गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये.गांधी ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में लिखा, आप मेरी गुरू और मार्गदर्शक रही. आपने मुझे मजबूती दी है.

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री के दूसरे पोते एवं भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने भी उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी. उन्होंने शक्तिस्थल पहुंच कर अपनी दादी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये और सोशल मीडिया पर उन्हें साहस का प्रतीक एवं राष्ट्र की मां कहा.

उन्होंने कहा, सभी प्रकार के गुणों में साहस सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि साहस के बिना आप अन्य गुणों को सामने नहीं ला सकते. एक महिला जो इस राष्ट्र की मां थी. दादी !  आपकी कमी बेहद खलती है, मुझे पता है कि आप हमें ऊपर से देखतीं हैं. गांधी ने सोशल मीडिया पर इंदिरा गांधी के साथ अपने बचपन की तस्वीर साझा की.

दूसरी तरफ कांग्रेस  यहां इंदिरा गांधी स्मारक संग्रहालय में इंदिरा गांधी की जीवनी पर एक फोटो प्रदर्शनी के साथ ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित  कर रही है.
 

 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को आज उनकी जन्मशती के मौके पर याद किया. ममता ने आज सुबह अपने ट्विटर हैंडल पर कहा,   पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 100वीं जयंती पर याद कर रही हूं. 

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. वह भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं और अपने पिता पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद सबसे ज्यादा वक्त तक इस पद पर रहने वाली दूसरी प्रधानमंत्री थीं.

वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 और 14 जनवरी 1980 से वर्ष 1984 में अपनी हत्या तक प्रधानमंत्री रहीं.

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment