यूजीसी का सुझाव -बीएचयू, एएमयू से हिंदू और मुस्लिम शब्द हटाए जाएं

Last Updated 09 Oct 2017 12:26:36 PM IST

यूजीसी के एक पैनल ने सुझाव दिया है कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के नामों से हिंदू और मुस्लिम जैसे शब्दों को हटाया जाना चाहिए


BHU, AMU से हिंदू-मुस्लिम शब्द हटाए: UGC (फाइल फोटो)

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अनुसार ये शब्द इन विश्वविद्यालयों की धर्मनिरपेक्ष छवि को नहीं दिखाते हैं.
     
इस पैनल का गठन 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए किया गया था. पैनल ने ये सिफारिशें एएमयू की लेखा परीक्षा रिपोर्ट में की हैं. 

पैनल के एक सदस्य ने बताया कि केंद्र सरकार से वित्तपोषित विश्वविद्यालय धर्मनिरपेक्ष संस्थान होते हैं लेकिन इन विविद्यालयों के नाम के साथ जुड़े धर्म से संबंधित शब्द संस्थान की धर्मनिरपेक्ष छवि को नहीं दर्शाते हैं.
     
पैनल के सदस्य ने कहा कि इन विश्वविद्यालयों को अलीगढ़ विविद्यालय और काशी विश्वविद्यालय कहा जा सकता है अथवा इन विश्वविद्यालयों के नाम इनके संस्थापकों के नाम पर रखे जा सकते हैं.


    
एएमयू और बीएचयू के लिए अलावा जिन विश्वविद्यालयों की लेखा परीक्षा की गई है उनमें पांडीचेरी विविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय,  झारखंड केंद्रीय विविद्यालय, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू केंद्रीय विविद्यालय, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, त्रिपुरा विश्वविद्यालय और हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय शामिल है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment