कयामत तक पाक का नहीं होगा कश्मीर: सुषमा स्वराज

Last Updated 24 Jul 2016 04:24:00 AM IST

पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर हमला करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि ‘कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा’ बनाने का उनका सपना कायनात के खत्म होने पर भी साकार नहीं होगा.




पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के कश्मीर बयान पर बोलती हुई भारत की विदेश मंंत्री सुषमा स्वराज.

शरीफ के ‘कश्मीर एक दिन पाकिस्तान का हिस्सा होगा’ संबंधी बयान पर नाराजगी प्रकट करते हुए स्वराज ने कहा कि यह ‘भ्रांतिमूलक लेकिन खतरनाक सपना’ पाकिस्तान के ‘आतंकवाद को निर्लज्जता से स्वीकार करने और प्रोत्साहन’ देने का कारण है. उन्होंने कहा, समूचा जम्मू कश्मीर भारत का है. आप धरती के इस स्वर्ग को कभी भी आतंक का नरक बनाने में सक्षम नहीं होंगे.

भारत की प्रतिक्रिया पाकिस्तान सरकार और शरीफ द्वारा रोजाना जारी किए जाने वाले भड़काऊ बयानों के बीच आई है. पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान के नेतृत्व समेत इसके प्रधानमंत्री ने बुरहान वानी की प्रशंसा करते हुए उसे ‘शहीद’ बताया था. बुरहान वानी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का वांछित आतंकवादी कमांडर था. स्वराज ने कहा कि क्या वह नहीं जानते कि उसके सिर पर 10 लाख रुपए का इनाम था, क्योंकि उसने स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों और सुरक्षाकर्मी की हत्या समेत गंभीर अपराधों को अंजाम दिया था.
उन्होंने कहा, हिंसा को भड़काने और आतंकवादियों का महिमामंडन करने के सीमा पार से निंदनीय प्रयासों से भी अधिक निंदनीय यह तथ्य है कि ये प्रयास पाकिस्तान के सरकारी तंत्र द्वारा आतंकवादी हाफिज सईद और अंतरराष्ट्रीय रूप से प्रतिबंधित संगठनों से जुड़े अन्य आतंकवादियों की सक्रि य भागीदारी से किए गए हैं.

कश्मीर की जनता के साथ उनकी शुभकामनाएं होने संबंधी शरीफ की टिप्पणी के लिए उन पर निशाना साधते हुए स्वराज ने कहा, दुखद बात यह है कि यह पाकिस्तान की शुभकामना या नैतिक या कूटनीतिक समर्थन नहीं बल्कि उसके हथियार और आतंकवाद का समर्थन है, जिसका उसने जम्मू कश्मीर को निर्यात किया है.

स्वराज ने कहा, पाकिस्तान के धन, खतरनाक आतंकवादियों और दोहरी नीतियों वाले सरकारी संस्थान क्षेत्र को अस्थिर करना चाहते हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बयान ने इस घृणित मंशा को प्रकट कर दिया है. लेकिन मैं यह दोहराना चाहूंगी कि पाकिस्तान का यह सपना कभी पूरा नहीं होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment