मनमोहन ने की मोदी सरकार की नीतियों की आलोचना

Last Updated 13 Feb 2016 06:49:26 AM IST

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार की आर्थिक तथा पाकिस्तान संबंधी नीति की कड़ी आलोचना की है और कहा कि उसने जनता का भरोसा खो दिया है.


पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (फाइल फोटो)

डा सिंह ने साप्ताहिक पािका इंडिया टुडे के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि देश की अर्थव्यवस्था ठीक हालत में नहीं है जबकि आज दुनिया में अर्थव्यवस्था के लिये कई चीजें उस समय से बेहतर हैं जब उनकी सरकार सत्ता में थी.

उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस समय 30 डॉलर प्रति बेरल के करीब है जबकि उनकी सरकार के समय यह 150 डॉलर तक पहुंच गई थी. कच्चे तेल की कीमते घटने से देश को भुगतान संतुलन में मदद मिली है और चालु खाते का घाटा कम हुआ है. लेकिन मौजूदा सरकार इस स्थिति का फायदा बड़े पैमाने में पर अर्थव्यवस्था में निवेश आकर्षित करने के लिये नहीं उठा पाई है.

डा सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विकास की बात करते हैं लेकिन इस सरकार के समय आर्थिक वृद्धि दर में संप्रग सरकार के सत्ता से हटते समय की तुलना में कोई खास अंतर नहीं आया है. पूर्व प्रधानंमी ने कहा कि मोदी सरकार अब विश्वास के संकट का सामना कर रही है और लोगों का उससे भरोसा उठ गया है. 

उन्होंने मोदी सरकार की पाकिस्तान संबंधी नीति की आलोचना करते हुये कहा कि इसमें एकरुपता नहीं है. वह पाकिस्तान के मामले में एक कदम आगे बढ़ती है तो दो कदम पीछे हट जाती है. नेपाल के साथ भी इस सरकार के समय संबंध खराब हुये है.

डा सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस बात के लिये भी आलोचना की कि वह ऐसे मुद्दों पर चुप रहे हैं जिन पर देश के प्रधानमंत्री को बोलना चाहिये. इस संदर्भ में उन्होंने मुजफ्फरनगर दंगों तथा दादरी की घटना का उल्लेख किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment