आसाराम स्कूली किताब में आज भी संत

Last Updated 03 Aug 2015 06:55:05 AM IST

नैतिक शिक्षा की एक किताब में नाबालिग के यौन शोषण के आरोप में जोधपुर की सेंट्रल जेल में बंद कथावाचक आसाराम को महान संत बताने का मामला सुर्खियों में है.




आसाराम स्कूली किताब में आज भी संत (फाइल फोटो)

फिलहाल यह किताब जयपुर जिले के 80 स्कूलों में पढ़ाई जा रही है. तीसरी कक्षा की किताब के एक अध्याय में आसाराम को एक संत के रूप में दिखाया गया है. इसमें उसे विवेकानंद, मदर टेरेसा, रामकृष्ण परमहंस जैसी कई महान शख्सियतों के साथ जगह दी गयी है.

दिल्ली के एक प्रकाशक ने इस पाठ्यपुस्तक के 40वें पृष्ठ पर महान संतों के फोटो प्रकाशित किए हैं. इन 12 महान संतों में गौतम बुद्ध, मीरा बाई, गुरु नानक देव, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद और रामदेव के साथ ही आसाराम को भी शामिल कर लिया गया है.

जिले के 80 स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली नैतिक शिक्षा और सामान्य ज्ञान की पाठ्यपुस्तक ‘नया उजाला’ में  बच्चों से इन  महापुरुषों की पहचान करने के लिए कहा जाता है जिनमें आसाराम भी शामिल हैं. जबकि आसाराम एक किशोरी के यौन शोषण के एक मामले में जेल में है. 

इस पाठ्यपुस्तक को दिल्ली स्थित प्रकाशक गुरुकुल एजुकेशन बुक्स ने छापा है. आसाराम का नाम शामिल करने के बारे में पूछे जाने के बाद पब्लिशिंग हाउस के एक प्रतिनिधि ने बताया कि जब यह किताब प्रकाशित हुई थी तब आसाराम के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं था.

उन्होंने बताया, ‘अब हम किताब को बाजार से वापस ले रहे हैं और आसाराम को हटाते हुए किताब का एक नया संस्करण तैयार किया जा रहा है.’  जब शिक्षा विभाग के अधिकारियों से किताब के बारे में पूछा गया तब उन्होंने मामले के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की. हालांकि उन्होंने कहा कि इसके लिए संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी किया जाएगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment