नेताओं ने दलगत भावना से ऊपर उठकर कलाम को दी श्रद्धांजलि

Last Updated 28 Jul 2015 05:35:19 AM IST

दलगत भावना से ऊपर उठ कर नेताओं ने सोमवार की रात पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित की.


पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें ‘जनता का राष्ट्रपति’ और एक प्रेरणादायक नेता बताया जिन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया.

कलाम के निधन की खबर आते ही, देश भर से शोक संदेश और श्रद्धांजलियों की बाढ़ आ गई जिससे पूर्व राष्ट्रपति की लोकप्रियता जाहिर होती है जिसे उन्होंने देश के सर्वोच्च पद पर रहने और नहीं रहने के दौरान महसूस किया तथा जिसने उन्हें जनता का राष्ट्रपति बना दिया.

मुखर्जी ने एक शोक संदेश में कहा कि ‘‘कलाम के गुजर जाने से हमने भारत का एक महान सपूत खो दिया है जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश और इसके लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया. ’’

उन्होंने कहा कि कलाम विज्ञान एवं नवोन्मेष के प्रति अपने उत्साह को लेकर और प्रख्यात वैज्ञानिक, प्रशासक, शिक्षाविद तथा लेखक के रूप में अपने योगदान को लेकर हमेशा याद किए जाएंगे.

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के रक्षा अनुसंधान के नेतृत्वकर्ता के रूप में उनकी उपलब्धियों ने राष्ट्र की सुरक्षा को काफी मजबूत किया है.

मोदी ने कहा कि कलाम के निधन से उन्होंने एक मार्ग दर्शक खो दिया है जो समूचे देश के लिए और खासतौर पर युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत थे.

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में और खासतौर पर अंतरिक्ष विज्ञान में कलाम के अपार योगदान को याद करते हुए मोदी ने कहा , ‘‘भारत एक महान वैज्ञानिक, एक अदभुद राष्ट्रपति और इन सबसे ऊपर एक प्रेरणादायी शख्सियत के खो देने पर शोक प्रकट करता है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे व्यक्तिगत जीवन में, वह एक बेहतरीन और वरिष्ठ मार्गदर्शक थे. मुझे उनके साथ बहुत करीब रहकर काम करने का एक मौका मिला था. मेरे व्यक्तिगत जीवन में, मैंने एक सर्वश्रेष्ठ गाइड खो दिया. देश ने एक बेटा खो दिया जिन्होंने देश को एक मजबूत राष्ट्र बनाया. उन्होंने भारत के युवाओं को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपना हर क्षण दिया.’’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कलाम को एक महान वैज्ञानिक, एक विद्वान स्टेट्समैन और एक सच्चा देशभक्त बताया जिन्होंने लाखों युवाओं और लोगों को अपने काम से प्रेरित किया. ‘‘हमारी राजनीति में उन्होंने जो योगदान दिया उसका कोई सानी नहीं है.’’

सोनिया ने कहा कि कलाम ने देश विदेश में लाखों लोगों को प्रेरित किया और यहां तक कि उन्होंने अपना आखिरी संबोधन आईआईएम के छात्रों को देते हुए आखिरी सांस ली. डॉ कलाम के निधन पर शोक प्रकट करने में कांग्रेस समूचे राष्ट्र के साथ खड़ी है.  

कलाम के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने अपनी गर्मजोशी और विवेक से एक राष्ट्र के दिलो दिमाग को जीत लिया.

जाने माने एनआरआई उद्योगपति लार्ड स्वराज पॉल ने कलाम को एक प्रेरणादायी शख्सियत और एक महान मानवतावादी बताया. उन्होंने कलाम को एक महान राष्ट्रपति और काफी लोकप्रिय नेता बताया.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कलाम जनता के राष्ट्रपति और महान व्यक्ति थे.

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि कलाम के निधन से देश ने एक ऐसा नेता खो दिया है जो लोगों और विद्वान समुदाय के बीच भी लोकप्रिय थे. एक महान देशभक्त, वैज्ञानिक और एक विचारक, वह हमेश ही सक्रि य थे और राष्ट्रपति पद से सेवामुक्त होने के बाद भी प्रेरक व्यक्तित्व बने रहे.

कलाम के साथ अपने जुड़ाव को याद करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि देश और वह उनके परामर्श से काफी लाभान्वित हुए.

राज्यसभा में विपक्षी नेता गुलाम नबी आजाद ने कलाम के निधन पर शोक प्रकट किया और कहा कि वह देश के लोगों के चहेते थे.

उन्होंने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद वह बच्चों और छात्रों में दूसरे सर्वाधिक लोकप्रिय नेता था.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कलाम एक सच्चे देशभक्त और विज्ञान,शिक्षा एवं नैतिकता के एक दुर्लभ संयोजन थे..भारत ने अपने मिसाइल मैन को खो दिया.

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान, केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार, रेल मंत्री सुरेश प्रभु और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी शोक प्रकट किया है.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कलाम के निधन पर शोक प्रकट किया है.

इनके अलावा गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी, तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया और राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने भी पूर्व राष्ट्रपति कलाम के निधन पर शोक प्रकट किया है.

मध्यप्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलाम के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

छत्तीसगढ के राज्यपाल बलराम जी दास टंडन और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पूर्व राष्टपति अब्दुल कलाम के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है.

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और जदयू अध्यक्ष शरद यादव ने भी कलाम के निधन पर शोक प्रकट किया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment