नेपाल में फंसे अपने नागरिकों को बाहर निकालने में स्पेन ने मांगी भारत से मदद

Last Updated 27 Apr 2015 09:51:17 PM IST

स्पेन के विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर भूकंप से तबाह हुए नेपाल में फंसे अपने देश के नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारत की मदद मांगी.




स्पेन के विदेश मंत्री के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल)

मोदी से मुलाकात के दौरान स्पेन के विदेश मंत्री ने राजमार्ग एवं स्मार्ट सिटी बनाने में अपने देश की विशेषज्ञता की पेशकश भी की.
    
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि गार्सिया-माग्रेलो ने भूकंप प्रभावित नेपाल से स्पेन के नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में भारत से मदद करने का आग्रह किया. इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस त्रासदी से प्रभावित सभी देशों की मदद के लिए प्रतिबद्ध है.

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही स्पेन के नागरिकों को हर संभव मदद देने का आश्वासन उन्हें दिया.
    
विज्ञप्ति के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी और गार्सिया-माग्रेलो ने रेलवे, स्मार्ट सिटी और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं ढूंढने पर विचार-विमर्श किया.
    
प्रधानमंत्री ने स्पेन की कंपनियों को ‘मेक इन इंडिया’ पहल में शिरकत करने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ने के लिए भारत में विनिर्माण केंद्र स्थापित करने का न्योता दिया.
    
मोदी ने 2015-17 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सीट के लिए स्पेन के चुने जाने पर उसे बधाई देते हुए स्पेन से आग्रह किया कि वह आतंकवाद के खिलाफ जंग में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में तालमेल बिठाने में अगुवाई करे.
    
प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में स्पेन की यात्रा करने के लिए वहां के प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए आमंत्रण को स्वीकार कर लिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment