रेलवे यात्रियों की शिकायतों के लिए वेब पोर्टल और ऐप लांच

Last Updated 04 Mar 2015 01:07:13 PM IST

रेलवे ने बजट में की गयी घोषणा पर अमल करते हुए यात्रियों की शिकायतों के लिए वेब पोर्टल और ऐप लांच कर दिया है.




रेलवे शिकायत के लिए ऐप लांच (फाइल फोटो)

इस पोर्टल या ऐप पर शिकायत करने के बाद पैसेंजर उसका स्टेटस भी जान सकेंगे. हालांकि, अभी इन शिकायतों के निबटारे के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गयी है, लेकिन रेल मंत्री ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही इस बारे में भी फैसला किया जायेगा.

http://www.coms.indianrailways.gov.in

शिकायत व सुझाव की सुविधा अंग्रेजी भाषा में ही है, लेकिन आगे चल कर न सिर्फ हिंदी, बल्कि अन्य भाषाओं में भी शिकायत की जा सकेगी. इसके अलावा पैसेंजरों के लिए एसएमएस के जरिए शिकायत की सुविधा भी जारी रहेगी.

पैसेंजर चाहें तो मोबाइल नंबर 9717630982 पर शिकायत चलती ट्रेन में भी एसएमएस कर सकते हैं.

अब IRCTC से बुक कराएं कुली और कैब

आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक नई सुविधा शुरू की है. इस नई सुविधा का नाम "कंसीअर्ज सर्विस" है. इस सुविधा के तहत अब रेलवे यात्रियों को कुली, ट्रेनों की जानकारी और उनको घर तक पहुंचाने के लिए टैक्सी जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ये सुविधा यात्रियों को स्टेशन पर कुली देने, ट्रेनों के समय की जानकारी और उनको स्टेशन से घर या उनके होटल तक की ड्रॉप सुविधा मुहैया कराएगी.

अधिकारी ने आगे बताया कि कंसीअर्ज सर्विस अभी प्रयोग के तौर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरू की जा रही और इसका रिस्पोंस अच्छा है. साथ ही उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी कई अन्य स्टेशन व टूरिस्ट डेस्टीनेशंस पर भी इस सुविधा को शुरू करने की प्लानिंग कर रही है.

उन्होंने कहा, \'ये आगे जाकर रेल यात्रियों को बेहतर सुविधा और सुरक्षा दिलाएगी. इसमें पहले यात्रियों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ड्रॉप सर्विस दी जाएगी.\'



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment