सार्क यात्रा : कई मुद्दे को लेकर पाकिस्तान यात्रा पर विदेश सचिव एस जयशंकर

Last Updated 03 Mar 2015 11:42:43 AM IST

भारत की ओर से विदेश सचिव स्तरीय वार्ता रद्द किये जाने के सात माह बाद पाकिस्तान से एक बार फिर बातचीत शुरू होने जा रही है.


पाकिस्तान यात्रा पर जयशंकर (फाइल फोटो)

दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत का मंगलवार से आगाज हो रहा है. भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर मंगलवार को पाकिस्तान में अपने समकक्ष से मुलाकात कर बातचीत की शुरूआत करेंगे.

बातचीत के बाद वह प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मुलाकात करेंगे. पाकिस्तान से सचिव स्तर की बातचीत में लश्कर कमांडर लखवी को जेल में मिल रही सुविधा का मुद्दा भी उठ सकता है. आतंकवादी लखवी को जेल में मिल रही सुविधाओं पर भारत अपना विरोध भी दर्ज करा सकता है.

इस्लामाबाद को उम्मीद है कि जयशंकर की इस दो दिन यात्रा से दोनों देशों के बीच नियमित बातचीत की जमीन तैयार होगी और ये सिलसिला भी फिर शुरू हो सकेगा. इस मौके पर पाकिस्तान विश्वास बहाली के उपाय भी सुझाएगा.

ढाका से उड़ान भरकर जयशंकर इस्लामाबाद पहुंचे. वहां हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी भारतीय उच्चायुक्त टीसीए राघवन ने की. भारतीय उच्चायुक्त ने ट्वीट किया. जयशंकर ने रविवार को भूटान यात्रा के साथ सार्क यात्रा की शुरुआत की और सोमवार को वह बांग्लादेश की यात्रा पर थे.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात करने के बाद बुधवार को विदेश सचिव अफगानिस्तान यात्रा के लिए रवाना होंगे.

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त महीने में भारत ने पाकिस्तान के साथ विदेश सचिव स्तर की बातचीत रद्द कर दी थी क्योंकि सरकार के ऐतराज के बावजूद कश्मीर के अलगावादी नेताओं ने दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त से मुलाकात की थी.

इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क यात्रा पहल के तहत एक बार फिर पाकिस्तान पर भरोसा जताया है. विदेश सचिव एस जयशंकर की इस पाक यात्रा को विदेश नीति की दिशा में एक और बड़ा कदम माना जा रहा है.

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) दक्षिण एशिया के आठ देशों का एक आर्थिक और भू-राजनैतिक समूह है. इसके सदस्य देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment