ओबामा की उपस्थित में मोदी ने कहा, भारत पर किसी देश या व्यक्ति का दवाब नहीं

Last Updated 25 Jan 2015 06:11:54 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो टूक शब्दों में कहा कि भारत पर किसी देश या किसी व्यक्ति का दबाव काम नहीं करता है.


भारत पर किसी देश या व्यक्ति का दवाब नहीं (फाइल फोटो)

मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की उपस्थिति में कहा कि भारत एक स्वतंत्र देश है. लेकिन जलवायु परिवर्तन अपने आप में एक भारी दबाव है.

भावी पीढ़ी को कैसी पृथ्वी

मोदी ने कहा कि उस पर किसी देश या किसी व्यक्ति का दबाव काम नहीं आता है लेकिन इस बात का दबाव जरुर है कि हम भावी पीढ़ी को कैसी पृथ्वी देना चाहते हैं. मोदी से पूछा गया था कि जलवायु परिवर्तन को लेकर चीन और अमरीका के बीच हुये समझौते से भारत पर किसी तरह का दबाव है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन अपने आप में एक भारी दबाव है. जिन्हें भावी पीढी की चिंता है उन सब का दायित्व है कि इस दबाव से निपटने के बारे सोचें और जरुरी तौर तरीके अपनाये ताकि भावी पीढी को अच्छी जिंदगी और वातावरण दे सके.

उन्होंने कहा कि हर देश, हर सरकार और हर व्यक्ति पर यह दबाव होना चाहिये.मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका, भारत का सबसे अच्छा दोस्त है और दोनों देशों की दोस्ती विकास के लिए अहम होगी. मोदी का कहना था कि बीते कुछ महीनों में सिर्फ मोदी और ओबामा ही नहीं दिल्ली और वॉशिंगटन भी निकट आए हैं.

ओबामा से बातचीत पर पर्दा डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ अपनी दोस्ती की तो जमकर चर्चा की लेकिन दोनों के बीच हुई बातचीत पर पर्दा डाल गये.

...जहां तक बातों का सवाल है. उन्हें पर्दे में रहने दो. यह टिप्पणी मोदी ने उस समय की जब उनसे पूछा गया कि उनके और ओबामा के बीच रविवार क्या बातचीत हुई. दोनों नेताओं ने
आधिकारिक तौर की बातचीत से पहले अकेले में बातचीत की.

हमारे खुलेपन के कारण हम आपस में बातें कर लेते हैं, गप्प मार लेते हैं, हंसी मजाक कर लेते हैं. फोन पर बात कर लेते हैं. इस दोस्ती को और पनपना चाहिए और यह ऐसे ही मौकेों पर पनपती है. वे हैदराबाद हाउस के लान में टहलते हुये चर्चा में मशगूल देखे गये. दोनों नेताओं ने करीब 15 मिनट तक चाय पर भी चर्चा की.

दोनों के बीच घनिष्ठता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मोदी ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ओबामा को बराक कहकर संबोधित किया. मोदी और ओबामा एक-दूसरे को उनके नाम से पुकारते नजर आए और इन्होंने एक-दूसरे की तारीफों के पुल भी बांधे. ओबामा ने मोदी को इस दौरान 'नमो' कहा तो मोदी ने 'बराक' कहकर उन्हें पुकारा।दोनों नेता संवाददाताओं के प्रश्नों के उत्तर देने के बाद एक दूसरे को गले लगाया.

सुबह ओबामा के यहां पहुंचने पर मोदी प्रोटोकोल तोड़कर उनकी अगवानी करने के लिये हवाई अड्डा पहुंचे थे. वहां भी दोनों नेता गर्मजोशी के साथ गले मिले थे और एक दूसरे की पीठ थपथपाते देखे गये थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment