जम गई डल झील, उत्तर भारत में ठिठुरन जारी

Last Updated 27 Dec 2014 06:32:16 AM IST

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 4.2 डिग्री पहुंचने के बाद शुक्रवार को डल झील जम गई.


जम्मू कश्मीर में श्रीनगर की डल झील बर्फ से जम गई.

राजधानी के अन्य जल स्रेत के जमने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उत्तर भारत के अन्य इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवा के कारण गलन भरी सर्दी का दौर जारी है और घने कोहरे से सड़क तथा रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

श्रीनगर में मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगले 24 घंटों तक मौसम के शुष्क और ठंडा रहने के कारण राहत की कोई उम्मीद नहीं है. लद्दाख क्षेत्र का लेह शून्य से 14.2 डिग्री नीचे रहने के साथ सबसे ठंडा स्थान बना रहा.

लेह में अब तक की सबसे ठंडी रात 18 दिसम्बर रही. उस दिन तापमान शून्य से 14.6 डिग्री नीचे रहा. सीमावर्ती शहर करगिल में रात का तापमान शून्य से माइन्स 13.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. यहां इस मौसम में अब तक का न्यूनतम तापमान 18 दिसम्बर को शून्य से 14.4 डिग्री नीचे रहा.

दक्षिण कश्मीर का एक पर्यटन स्थल पहलगाम शून्य से माइन्स सात डिग्री कम तापमान के साथ घाटी का सबसे ठंडा स्थान बना रहा. धूप की तीव्रता बहुत कम रहने से ऊपरी हिस्सों के जलीय स्रोत नदियों के मुख्य स्रेत आदि जमे रहे. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर कोहरा गिरा और प्रदेश के कुछ स्थानों पर शीतलहर भी चली.

वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद तथा आगरा मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment