चुनाव आयोग: पांच चरणों में होगा झारखंड और जम्मू-कश्मीर में चुनाव

Last Updated 25 Oct 2014 02:48:04 PM IST

मुख्य चुनाव आयोग वीएस संपत ने ऐलान किया कि झारखंड और जम्मू-कश्मीर में चुनावों की शुरुआत 25 नवंबर को होगी और वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी.




चुनाव आयोग (फाइल)

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और झारखंड विधानसभा चुनावों के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है. दोनों राज्यों में पांच चरणों में वोट डाले जाएंगे. 25 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा.
आयोग ने बताया कि झारखंड और जम्मू-कश्मीर इन दोनों राज्यों में पांच चरणों में मतदान होगा.

पहले चरण के नोटिफिकेशन के तिथि 29 अक्तूबर है झारखंड में नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 5 नवंबर है. वहीं मतदान की तिथि 25 नवंबर है. 

दूसरे चरण के नोटिफिकेशन की तिथि सात नवंबर है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 17 नवंबर को नामांकन की जांच होगी और दूसरे चरण का मतदान 2 दिसंबर को है.

तीसरा चरण के लिए नोटिफेशन 15 नवंबर को, नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 24 नवंबर और 9 दिसंबर को मतदान होना है.

दोनों राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिये मतदान होगा. नोटा बटन का ऑप्शन वोटिंग मशीन में होगा. झारखंड में 24,648 पोलिंग स्टेशन की स्थापना की जायेगी.

 

राज्यों में पांच चरणों मे चुनाव होगा...


झारखंड और जम्मू कश्मीर में पहले चरण का चुनाव 25 नवंबर को

दोनों राज्यों में  दूसरा चरण 2 दिसंबर को
 
9 दिसंबर को तीसरे चरण का मतदान

14 दिसंबर को चौथे चरण का मतदान
 
20 दिसंबर को पांचवें चरण का मतदान.
 
23 दिसंबर को चुनाव परिणाम


घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होई.

दिल्ली के तीन सीटों पर चुनाव

इन दोनों राज्यों के साथ दिल्ली में भी तीन सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया गया है. महरौली, तुगलकाबाद और कृष्णानगर में चुनाव होंगे. चुनाव पांच चरणों में होंगे. पहले चरण के लिए 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जिनमें दिल्ली की तीन सीटें भी शामिल हैं.

मालूम हो कि 87 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 19 जनवरी को समाप्त हो रहा है जबकि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा का कार्यकाल तीन जनवरी को समाप्त होगा.
  
दूसरी तरफ राज्य मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है. पिछली बार ठंड में ही चुनाव कराये गये थे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment