महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर बीजेपी ने शिवसेना को असमंजस में बनाए रखा

Last Updated 20 Oct 2014 09:26:10 PM IST

एनसीपी के बिना शर्त बाहर से समर्थन देने की पेशकश से लगता है कि बीजेपी ने शिवसेना को असमंजस की स्थिति में रखते हुए महाराष्ट्र में सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ने का निर्णय किया है.


बीजेपी ने शिवसेना को असमंजस में बनाए रखा (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में देवेन्द्र फड़नवीस और हरियाणा में मनोहरलाल खट्टर मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं.
   
हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बढ़ियां प्रदर्शन करने वाली बीजेपी की ओर से दोनों राज्यों में सरकार गठन की पहल को आगे बढ़ाया जा रहा है.

इस संदर्भ में पार्टी प्रमुख अमित शाह ने आगे की रणनीति के बारे में सोमवार को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से विचार विमर्श किया.
   
बीजेपी को 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में 122 सीटें मिली हैं जबकि सरकार बनाने के लिए 145 सीट चाहिए. 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में 47 सीट प्राप्त करके वहां उसे अपने बूते सरकार बनाने का बहुमत मिल गया है.
   
महाराष्ट्र में बहुमत से 22 सीट पीछे रह गई बीजेपी इस पसोपेश में है कि 25 साल पुरानी अपनी सहयोगी रह चुकी शिवसेना को पूरी तरह छोड़कर क्या एनसीपी की पेशकश के मद्देनजर सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ा जाए या नहीं.

गुपचुप सुलह कर रहे हैं बीजेपी-शिवसेना

   
बीजेपी में एक वर्ग का मानना है कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि सरकार गठन से पहले वह बहुमत साबित करे.
   
वैसे कहा जा रहा है कि बीजेपी और शिवसेना के बीच पर्दे के पीछे से सुलह की चर्चा चल रही है लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है.
   
शाह ने गडकरी के निवास पर जाकर उनसे महाराष्ट्र में सरकार गठन की संभावनाओं के संबंध में लगभग 45 मिनट चर्चा की. गडकरी महाराष्ट्र से पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं.

बीजेपी के इस पूर्व अध्यक्ष के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से अच्छे संबंध हैं.
  
गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे को लेकर आम सहमति नहीं बनने के कारण बीजेपी-शिवसेना गठबंधन टूट गया था.
   
अब केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को महाराष्ट्र विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. वह सोमवार शाम मुंबई रवाना हो रहे हैं. महाराष्ट्र बीजेपी के प्रमुख देवेन्द्र फड़नवीस मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे हैं.
   
एनसीपी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को बाहर से समर्थन देने की पेशकश करके सबको आश्चर्यचकित कर दिया है.

हरियाणा में CM दौड़ में आगे मनोहरलाल खट्टर
  
हरियाणा में, जहां बीजेपी अपने बूते बहुमत पा चुकी है, मंगलवार दोपहर चंडीगढ़ में उसके नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी जिसमें विधायक दल के नेता को चुना जाएगा जो कि मुख्यमंत्री पद का भी स्वाभाविक रूप से उम्मीदवार होगा.
   
हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में करनाल से विधायक मनोहरलाल खट्टर को सबसे आगे बताया जा रहा है. उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का भी करीबी माना जाता है.

बताया जाता है कि वरिष्ठ नेताओं से बातचीत के लिए वह दिल्ली आए हुए हैं.
   
राजनाथ सिंह और जे पी नड्डा महाराष्ट्र में और वेंकैया नायडू और दिनेश शर्मा हरियाणा में पार्टी के विधायक दलों की बैठक में केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में हिस्सा लेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment