हिंदुस्तान के नागरिक की हथेली में हो सरकार: नरेंद्र मोदी

Last Updated 21 Aug 2014 12:41:43 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से गुरुवार को राज्य के लिए कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी ने रांची के राजतारा मैदान से झारखंडवासियों का अभिवादन स्वीकार करते हुए उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत वहां की क्षेत्रीय भाषा से की.
 
मोदी ने भाषण की शुरुआत झारखंड की क्षेत्रीय भाषा से करते हुए कहा कि इस गरीब राज्य को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र ने बहुत सारी योजनाओं की शुरुआत की है. इन परियोजनाओं से राज्य के विकास को गति मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव में मिले समर्थन के लिए झारखंड की जनता का आभार व्यक्त किया. मोदी ने कहा कि आपने जो समर्थन हमें दिया है उसे ब्याज सहित लोटाने आया हूं और उसे अवश्य ही लौटाऊंगा.

मोदी ने झारखंड की तुलना गुजरात से करते हुए कहा कि झारखंड के अंदर गुजरात से भी अनेक गुना आगे बढ़ने की ताकत है. मोदी ने कहा कि जिस राज्य के पास इतनी खनिज सम्पदायें हों, ऐसी जनता हो और बिरसा मुंडा जैसी शख्सियत का राज्य हो वह पीछे नहीं रह सकता. सिर्फ इसे आगे बढ़ाने की इच्छाशक्ति होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड की जो स्थिति इस समय है वह हमें मंजूर नहीं है इसे मिलकर बदलना है. उन्होंने कहा कि कुछ योजनाओं का शिलान्यास और कुछ का लोकार्पण करने का हमें सौभाग्य मिला है.

मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय की कई योजनाएं अभी तक अधूरी पड़ी हैं जिसे पूरी करने का सौभाग्य शायद हमें ही मिलेगा. उन्होंने कहा कि झारखंड की बिजली से पूरे हिंदुस्तान का अंधेरा दूर होगा.

मोदी ने कहा कि अगर हम भारत का विकास करना चाहते हैं तो भारत माता का कोई भी हिस्सा कमजोर नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की जनता विकास की राह देख रही है. मोदी ने कहा कि अगर हमें भारत को आगे बढ़ाना है तो राज्यों को आगे बढ़ाना पड़ेगा. दिल्ली में बैठी सरकार राज्यों के विकास में सहायक बनना चाहती है. मोदी ने कहा एक योजना के तहत झारखंड को हर वर्ष 400 करोड़ रुपये का फायदा होगा जिसके लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दिल्ली नहीं आना पड़ा.

मोदी ने कहा सरकार हिंदुस्तान के नागरिक की हथेली में हो यही है डिजिटल इंडिया. उन्होंने कहा कि इसी तरह की डिजिटल इंडिया की शुरुआत आज झारखंड से हुई है.

मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार एक के बाद एक योजनाएं दे पा रही है वह सिर्फ इसलिए क्योंकि केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार है. उन्होंने कहा कि यह मतलब झारखंड के लोग भी समझते हैं. झारखंड की उम्र भी 14 साल हो गयी है. मोदी ने कहा कि जब बच्चे 14 साल के हो जाते हैं तो उनके रखरखाव की अधिक जरूरत पड़ती है. उन्होंने परोक्ष रूप से वहां की जनता से आगामी विधान सभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत से जिताने की अपील भी की.

रांची के इस मैदान से मोदी ने आज एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने गोरखपुर और पटना में गैसलाइन की शुरुआत की बात कही.


केंद्र की ओर से प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड को गुरुवार के दिन इन प्रमुख योजनाओं का लाभ दिया है-
 

  • झारखंड को दो बिजली परियोजना
  • वाजपेयी ने 2003 में किया था उद्घाटन
  • हल्दिया, बरौनी से तेल की सप्लाई
  • 31 हजार 600 किलोवाट ऑयल की क्षमता
  • झरिया आग पर काबू पाने की कोशिश
  • जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो में पार्क
  • डिजिटल साक्षरता मिशन आज से
  • कर्णपुरा पॉवर प्लांट का शिलान्यास
  • जसीडीह ऑयल टर्मिनल का उद्घाटन
  • कई जगह सॉफ्टवेयर पार्क की स्थापना

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment