ममता ने संभाली पश्चिम बंगाल की कमान

Last Updated 20 May 2011 01:32:04 PM IST

ममता बनर्जी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की.


ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की 11वीं मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. बनर्जी ने न सिर्फ राज्य में 34 साल के वामपंथी शासन का अंत किया है बल्कि उन्हें यहां की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का गौरव भी हासिल हुआ है.

पश्चिम बंगाल में बदलाव के पहले प्रतीक के रूप में तृणमूल कांग्रेस की नई सरकार के कई मंत्रियों ने शुक्रवार को ईश्वर को साक्षी मानकर पद और गोपनीयता की शपथ ली. इससे पहले वामपंथी सरकारों के मंत्री संविधान के प्रति निष्ठा के नाम पर शपथ लेते थे.

प्रदेश में वर्ष 1977 के बाद से लगातार सत्ता में रहे वाम मोर्चे की राजनीतिक विचारधारा नास्तिक है इसलिए मोर्चे के नेता शपथ ग्रहण के दौरान संविधान के प्रति निष्ठा व्यक्त करते थे.

तृणमूल कांग्रेस के पूर्णेदू बोस जैसे कुछ ही नेताओं ने संविधान के प्रति सत्यनिष्ठा के नाम पर शपथ ली.

बनर्जी हमेशा की तरह सफेद साड़ी पहने समारोह स्थल पहुंचीं. राज्यपाल एम. के. नारायणन ने राजभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजभवन में संपन्न हुआ.

पैदल आईं दीदी

एक अन्य बदलाव के तहत प्रदेश की नई मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजभवन से प्रदेश सचिवालय तक का दो किलोमीटर का रास्ता पैदल चलकर तय किया. इससे पहले वामपंथी शासन के समय नेतागण कार से ही यह रास्ता तय करते थे.

शपथ ग्रहण समारोह में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य, गृह मंत्री पी चिदंबरम, रक्षा मंत्री ए के एंटनी और वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी मौजूद थे.

उनके साथ 43 मंत्रियों ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

बनर्जी ने सभी मंत्रियों को धोती-कुर्ता पहनकर और महिला मंत्रियों को साड़ी पहनकर शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने का निर्देश दिया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment