लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 121 सीटों पर मतदान संपन्न

Last Updated 17 Apr 2014 08:15:49 AM IST

लोकसभा चुनाव के महत्वपूर्ण पांचवें चरण में 12 राज्यों के 121 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को वोट डाले गए.



पांचवें चरण में 121 सीटों के लिए मतदान (फाइल फोटो)

गुरुवार को जिन लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें बिहार की सात, छत्तीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की एक, झारखंड की छह, कर्नाटक की 28, मध्य प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 19, मणिपुर की एक, ओडिशा की 11, राजस्थान की 20, उत्तर प्रदेश की 11 और पश्चिम बंगाल की चार सीटें शामिल हैं.

इसी के साथ गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह, केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, गुलाम नबी आजाद, शत्रुघ्न सिन्हा, मेनका गांधी, पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन, ओलंपिक रजत पदक विजेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और सबसे धनी प्रत्याशी नंदन निलेकणि जैसे दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई.

कुल 121 सीटों पर 11 करोड़ 80 लाख से अधिक मतदाता गुरुवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जबकि कुल 1761 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में भारी मतदान हो रहा है. बड़ी संख्या में लोग कतारों में लगे हुए हैं.

यूपी: 'आप' उम्मीदवार हिरासत में

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार को हो रहे मतदान में लगभग 1.85 करोड़ मतदाता 150 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, संतोष गंगवार, सलीम शेरवानी, सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेन्द्र यादव और बेगम नूर बानो शामिल हैं. इस चरण में उत्तर प्रदेश में 1.85 करोड़ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, उनमें लगभग एक करोड़ पुरुष, लगभग 84 लाख महिलाएं, 11 हजार 571 सर्विस वोटर और 1134 अन्य मतदाता हैं. इनके लिए कुल 18975 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

यहां अपराह्न एक बजे तक 11 सीटों पर औसतन 38.06 प्रतिशत मतदान हुआ.

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, नगीना में अपराह्न एक बजे तक 41.04 प्रतिशत जबकि मुरादाबाद में 39.54 और रामपुर में 36.47 फीसदी वोट पड़ चुके थे.

इसके अलावा सम्भल में 40 प्रतिशत, अमरोहा में 40.90 फीसद, बदायूं में 33.60, आंवला में 38.20, बरेली में 40.40, पीलीभीत में 36.80, शाहजहांपुर में 34.33 और खीरी में 37.40 प्रतिशत वोट पड़ चुके थे.

वहीं पीलीभीत से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार राजीव अग्रवाल को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. सुनगढ़ी इलाके में राजीव अग्रवाल पर मतदान बाधित करने का आरोप है. अग्रवाल मतदानकर्मियों से भिड़ गए थे. इस पर पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया.

मध्य प्रदेश में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

मध्य प्रदेश में जिन दस संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहे हैं, उनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, टीकमगढ़, दामोह, खजुराहो, भोपाल और राजगढ़ हैं. इनमें भिंड और टीकमगढ़ संसदीय क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है तथा इन दस संसदीय क्षेत्रों में 19 जिले और 80 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं.

इसमें केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके प्रतिद्वंदी भाजपा नेता जयभान सिंह पवैया, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए पूर्व आईएएस अधिकारी भागीरथ प्रसाद और उनके प्रतिद्वंदी एवं कांग्रेस विधायक डॉ. गोविंद सिंह, कांग्रेस विधायक गोविंद सिंह राजपूत, भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रहलाद पटेल, प्रदेश के पूर्व मंत्री नागेन्द्र सिंह तथा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्र जैसे दिग्गजों की राजनीतिक किस्मत का फैसला गुरुवार को होना है.

मध्यप्रदेश में शुरुआती तीन घंटों में 15 से 20 प्रतिशत मतदान होने की खबर है.

बिहार: लालू की बेटी से बदसलूकी

बिहार में छह चरणीय लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को सात सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इनमें से कई सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में आती हैं. इसके मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राज्य में पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, जहानाबाद, मुंगेर, आरा और बक्सर लोकसभा सीटों के लिए 117 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं.

मतदान के लिए 11846 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व गृह सचिव आरके सिंह, लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती, रामकृपाल यादव और रंजन यादव समेत कई अहम नेताओं के भाग्य का फैसला होगा.

बिहार की पाटलिपुत्र सीट से उम्मीदवार लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती से बिक्रम में एक पोलिंग बूथ पर बदसलूकी की गई. मीसा को पोलिंग बूथ 34 पर गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. जब वह वहां पहुंची तो उनसे धक्का-मुक्की की गई.

बिहार में मतदान की रफ्तार शुरुआत में धीमी रही लेकिन अब अपराह्न दो बजे तक 40.17 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया है.

वहीं झारखंड में दूसरे चरण के मतदान में रांची समेत छह लोकसभा सीटों के लिए दोपहर एक बजे तक कुल 42 प्रतिशत मतदान हो चुका है और छिटपुट हिंसा की घटनाओं को छोड़कर भारी सुरक्षा के बीच आम तौर पर मतदान शांति पूर्वक जारी. दूसरे चरण में कुल 106 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला राज्य के 8518979 मतदाता करेंगे.

मणिपुर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

मणिपुर में लोकसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के तहत गुरुवार को आंतरिक मणिपुर सीट के लिए मतदान हो रहा है, जहां आठ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इस प्रतिष्ठित सीट पर पिछले 10 साल से कांग्रेस का कब्जा है.

सुबह 9 बजे तक अंदरूनी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र में 8.53 लाख मतदाताओं में से 10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

कर्नाटक में लगी लंबी कतारें

कर्नाटक की गुरुवार को सभी 28सीटों पर मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं.

समूचे राज्य में तीव्र गति से मतदान होने की खबर है. दिन में तेज धूप को भांपते हुए लोग शुरूआत में ही वोट डालने के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही लाइन में लग गये. चुनाव प्रशासन को उम्मीद है कि तेज गर्मी के बावजूद इस बार भारी मतदान होगा. स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं.

कुल 54 हजार 264 मतदान केंद्रों पर 4.46 करोड़ मतदाता 21 महिलाओं समेत 435 प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे.

यहां दोपहर तक 4.62 करोड़ मतदाताओं में से 26 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

वहीं राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के प्रथम चरण में गुरुवार को 20 संसदीय सीटों पर सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ.

यहां 11 बजकर 30 मिनट तक 21.65 प्रतिशत मतदान हुआ. राजस्थान राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, सबसे अधिक 29 प्रतिशत मतदान बांसवाड़ा सीट पर और सबसे कम 14.92 फीसदी मतदान झुंझुनूं लोकसभा सीट पर हुआ.

पश्चिम बंगाल में दोपहर एक बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान हुआ जहां पांच चरणों में होने वाले चुनाव के प्रथम चरण में गुरुवार को 47 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment