क्या आप पाइल्स की समस्या से पीड़ित हैं, मूली पाइल्स में है कारगर

Last Updated 21 May 2016 03:34:29 PM IST

मूली आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है. यह आपका हाजमा सही करती है साथ ही आपके पेट के कीड़े भी मारती है. यह पाइल्स के इलाज में भी लाभदायक होती है.


पाइल्स पीड़ितों के लिए मूली है रामबाण (फाइल फोटो)

मूली स्वाद में थोड़ी तेज होती हैं इसीलिए कुछ लोगों को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता. इसी वजह से वह इसे खाते भी नहीं है जोकि गलत है. मूली आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है. यह आपका हाजमा सही करती है साथ ही आपके पेट के कीड़े भी मारती है. यह पाइल्स के इलाज में भी लाभदायक होती है? यह पाइल्स को ठीक करने की क्षमता रखती है साथ में इस बीमारी की हालत को और अधिक बिगड़ने से रोकती है. आज लाखों लोग पाइल्स की समस्या से पीड़ित हैं और कोई ऐसा उपाय चाहते हैं जिससे वे अपनी इस समस्या से निजात पा सकें. मूली इस मामले में काफी कारगर साबित हो सकती हैं पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप मूली को आहार में शामिल कर के डॉक्टर की बताई हुई दवाइयां खाना बंद कर दें. ऐसा कभी न करें.
 
कैसे करें प्रयोग : आप सफेद रंग की मूली का प्रयोग इसके इलाज के लिए कर सकते हैं. इसे दो प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है. शुरुआती दौर पर दर्द को दूर करने के लिए सौ ग्राम मूली को घिस कर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और दिन में इसे दो बार खाएं. यह आपको कब्ज से भी छुटकारा दिलाएगा.

यदि ज्यादा दर्द व सूजन हो तो : ऐसे में आप सफेद मूली का पेस्ट बना कर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं. इस पेस्ट को संक्रमित जगह पर लगाएं जहां पर दर्द और सूजन है.

मूली के पॉवडर का सेवन : मूली की कुछ पत्ते ले कर उन्हें धो लें और छाया में सुखा लें. सुखाने के बाद उनका पॉवडर बना लें. रोजाना इस पॉवडर का एक चम्मच करीब 40 दिनों तक खाएं.

मूली का स्वाद यदि अच्छा न लगता हो तो : यदि आपको मूली का स्वाद या इसको खाना आपको अच्छा न लगता तो आप मूली का एक गिलास रस निकाल कर उसमें चुटकी भर नमक मिलाएं और दिन में दो बार पिएं. इससे आपका मन चाहा रिजल्ट मिलेगा.

मूली के रेशे :
मूली में भारी मात्रा में घुलनशील रेशे होते हैं, जो ना केवल मल को मुलायम करने में मदद करते हैं बल्कि पाचन क्रिया में भी सहायक होते हैं. इसमें वाष्पशील तेल भी होता है, जो पाइल्स के दौरान पैदा होने वाले दर्द और सूजन को कम करता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment