भारत में होने वाले सम्मेलन में भाग लेगा पाकिस्तान: अजीज

Last Updated 25 Oct 2016 05:17:25 PM IST

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामले के सलाहकार सरताज अजीज ने यह पुष्टि की है कि भारत में होने वाले हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में पाकिस्तान शिरकत करेगा.


सरताज अजीज
वेबसाइट डॉन ऑनलाइन के अनुसार, अजीज ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तान की भागीदारी के बारे में पुष्टि की.
 
\'हार्ट ऑफ एशिया\' सम्मेलन दिसंबर के पहले सप्ताह में भारत के अमृतसर में आयोजित होगा.
 
अजीज ने कहा, "हमने कश्मीरी लोगों के आत्मनिर्णय को लेकर एक प्रभावी अभियान शुरू किया है."
 
जम्मू एवं कश्मीर के उरी में एक सैन्य शिविर पर हमले कर 19 जवानों के प्राण लिए जाने से दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह घोषणा की गई.
 
डेली पाकिस्तान के अनुसार, रूस, चीन और तुर्की समेत 14 सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के एक दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है. सम्मेलन में अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति और युद्धग्रस्त देश में दीर्घकालीन शांति और स्थिरता की बहाली के लिए अफगानिस्तान के निकट और विस्तृत पड़ोसियों द्वारा की जा सकने वाली पहलों पर चर्चा की जाएगी.
 
इसके अलावा अमेरिका समेत 17 समर्थक देशों के वरिष्ठ अधिकारी सम्मेलन में भाग लेंगे. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त रूप से सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे.
 
 

हार्ट ऑफ एशिया-इस्तांबुल प्रक्रिया की स्थापना आफगानिस्तान और तुर्की की पहल पर साल 2011 में हुई थी. इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोग और कनेक्टीविटी के लिए प्रयासों को बढ़ावा देना है, ताकि अफगानिस्तान और क्षेत्र में दीर्घकालीन शांति और स्थिरता के साथ-साथ प्रगति और विकास को बढ़ावा मिले.
 
पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान ने मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की मेजबानी की थी, जिसमें भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भाग लिया था.
 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment