पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र घोषित आतंकवादियों पर कार्रवाई करे : अमेरिका

Last Updated 29 Sep 2016 05:37:26 PM IST

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसेन राइस ने अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से बातचीत में कहा कि अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान से कहा कि उसे संयुक्त राष्ट्र से आतंकवादी करार दिए आतंकवादियों व आतंकवादी समूहों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए.


अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेद प्राइस (फाइल फोटो)

जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार बुधवार देर रात भारतीय सेना द्वारा आतंकवादियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक से ठीक पहले राइस ने डोभाल से बात की.

उल्लेखनीय है कि सीमा पार से आए आतंकवादियों ने 18 सितंबर को जम्मू एवं कश्मीर के उरी में भारतीय सेना के शिविर पर हमला कर दिया था, जिसमें 18 जवान शहीद हो गए थे.

बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेद प्राइस ने कहा, "राइस ने 18 सितंबर को उरी में भारतीय सेना के शिविर पर सीमा पार से आए आतंकवादियों के हमले की कड़ी निंदा की और पीड़ितों व उनके परिजनों के प्रति संवेदना जताई."

प्राइस ने कहा, "राइस ने दुनियाभर में आतंकवाद फैलाने वालों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए अपने प्रयास को दोगुना करने के राष्ट्रपति (बराक) ओबामा की प्रतिबद्धता को दोहराया."

उन्होंने कहा, "क्षेत्र में सीमा पार आतंकवाद से खतरे पर प्रकाश डालते हुए राइस ने हमारी अपेक्षा को दोहराते हुए कहा है कि पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र द्वारा लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मुहम्मद व उनके अन्य समूहों सहित आतंकवादी या आतंकवादी संगठन करार दिए गए लोगों व समूहों पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए."



उरी में हुए हमले का आरोप भारत ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद पर लगाया है.

भारत ने गुरुवार को 19वें दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा न लेने की घोषणा की, जिसका आयोजन नौ व 10 नवंबर को होगा. क्षेत्र में पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद फैलाने का हवाला देते हुए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने भी सम्मेलन में हिस्सा न लेने पर हामी जताई है.

भारत के सैन्य अभियानों के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय सेना ने जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर आतंकवादियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया, जिसके कारण आतंकवादियों व उनका समर्थन करने वालों को भारी क्षति हुई है.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment