ओबामा, केरी ने ट्यूनीशियाई नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं को दी बधाई

Last Updated 10 Oct 2015 11:07:24 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्यूनीशिया के राष्ट्रीय वार्ताकार क्वार्टेट को इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार जीतने के लिए बधाई दी है.




फाइल फोटो

मेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्यूनीशिया के राष्ट्रीय वार्ताकार क्वार्टेट को इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार जीतने के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह विशिष्ट सम्मान ट्यूनीशियाई लोगों की दृढ़ता और जज्बे को दिखाता है.
   
ओबामा ने एक बयान में कहा, ‘मैं नोबेल शांति पुरस्कार जीतने के लिए ट्यूनीशिया के राष्ट्रीय वार्ताकार क्वार्टेट को मुबारकबाद देता हूं. कामगारों, उद्योगों, वकीलों और मानवाधिकार की हिमायत करने वालों का साहसी गठबंधन प्रेरणा के तौर पर याद दिलाता है कि शांति और सुरक्षा तब हासिल की जा सकती है जब नागरिकों को अपने भविष्य के लिए सशक्त किया जाए तथा मध्य पूर्व और उत्तर अफ्रीका में लोकतंत्र संभव है.’
   
उन्होंने कहा कि दमनकारी तानाशाह के खिलाफ विरोध करते हुए ट्यूनीशियाई फल विक्रेता द्वारा खुद को आग लगाने की घटना के पांच साल बाद ट्यूनीशिाई लोगों ने समग्र लोकतंत्र तैयार करने में बड़ी प्रगति की है और क्वार्टेट ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

उत्तरी अफ्रीकी देश में चार अहम संगठनों का गठबंधन कारटेट ने शांतिपूर्ण वार्ता के लिए ट्यूनीशियाई लोगों को साथ लाने में तब मदद की जब ‘जैस्मिन रिवोल्यूशन’ को शक की निगाह से देखा जा रहा था.
   
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भी क्वार्टेट को उसके योगदान के लिए बधाई दी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment