लिंग ट्रांसप्लांट कराने वाला दुनिया का पहला युवक बनने वाला है पिता

Last Updated 13 Jun 2015 11:42:58 AM IST

दुनिया में जिस व्यक्ति का सबसे पहला लिंग प्रत्यारोपण हुआ था वो बाप बनने वाला है.


(फाइल फोटो)

उस व्यक्ति का ऑपरेशन करने वाले सर्जन डॉक्टर आंद्रे फन डेर मैरवे ने कहा कि उस व्यक्ति की गर्लफ्रेंड चार माह की गर्भवती है. डॉक्टर आंद्रे ने कहा कि इसका मतलब है ‘लिंग प्रत्यारोपण कामयाब रहा’.

21 साल के नौजवान का खतना हुआ था जो खराब हो गया था जिसकी वजह से उसका लिंग नष्ट हो गया था. दक्षिण अफ्रीका के निवासी इस युवक का लिंग प्रत्यारोपण दिसम्बर में किया गया था.

हालांकि उसका नाम गुप्त रखा गया है. ‘स्टेलेनबॉश विश्वविद्यालय’ और ‘टाइगुरबर्ग अस्पताल’ के सर्जनों को इस ऑपरेशन में नौ घंटे का लंबा समय लगा था. दक्षिण अफ्रीकी नौजवान पर जिस लिंग का प्रत्यारोपण हुआ था वो उसे दान में दिया गया था.

डॉक्टर आंद्रे ने कहा कि वो इस खबर से बहुत खुश हैं कि उस व्यक्ति की गर्लफ्रेंड गर्भवती है और उन्होंने पितृत्व परीक्षण की जरूरत इसलिए नहीं समझी क्योंकि इस मामले में शक की कोई वजह नहीं नजर आती है.

उन्होंने कहा, ‘हम यही चाहते थे, कि वो सामान्य व्यक्ति की तरह जिए, पेशाब कर पाए, संभोग कर सके, इसलिए ये उसके जीवन में एक तरह से मील का पत्थर था.’

उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के प्रत्यारोपण किया गया था उसमें बच्चा पैदा कर पाने में किसी तरह की अयोग्यता का सवाल ही नहीं था क्योंकि खराबी उसके लिंग में आई थी न कि उसके अंडकोष में.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment