सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

Last Updated 01 Feb 2015 09:16:07 PM IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यि के साथ मई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संभावित चीन यात्रा समेत विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की.




चीनी समकक्ष वांग यि के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल)

सुषमा शनिवार को चार दिवसीय चीन यात्रा पर यहां पहुंची और सोमवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात से पहले वांग से मुलाकात की.
   
वार्ता से पहले चीनी समकक्ष से मुलाकात से पहले सुषमा ने गर्मजोशी और मित्रता का प्रदर्शन करते हुए हाथ मिलाया और कहा, ‘‘आप कैसे हैं मेरे मित्र वांग?’’
    
इस वार्ता के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है जिसमें औद्योगिक पार्क में 20 अरब डॉलर निवेश की चीनी प्रतिबद्धता और भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण में सहयोग का विषय शामिल है.
   
बातचीत के दौरान 2014 में 70 अरब डॉलर के कारोबार में 38 अरब डालर के घाटे के विषय पर चर्चा हो सकती है.
   
सुषमा की चीन यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब एक सप्ताह पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा सम्पन्न हुई है.
   
बातचीत से पहले सुषमा ने कहा कि मोदी मई में चीन की यात्रा पर आयेंगे और बातचीत के दौरान वह चीनी नेताओं को प्रधानमंत्री की यात्रा की तिथि के बारे में अवगत करायेंगे.
   
बीजिंग में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के बाद सुषमा ने भारतीय मीडिया से कहा, ‘‘मोदीजी मई में आयेंगे. मैं उन्हें तिथियों के बारे में बताउंगी. यह उसकी तैयारी संबंधित यात्रा है.’’
   
वांग से मुलाकात से पहले सुषमा ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतरराष्ट्रीय सम्पर्क विभाग के मंत्री वांग जायरू से मुलाकात की.
   
सुषमा के साथ नवनियुक्त विदेश सचिव एस जयशंकर और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी चीन गए हैं.
   
इससे पहले भारतीय दूतावास में अपने संबोधन में सुषमा ने भारतीय समुदाय से ‘स्वच्छ भारत’, ‘स्वच्छ गंगा’ तथा ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान में शामिल होने की अपील की. उन्होंने दूसरे भारत-चीन मीडिया फोरम की बैठक में भी हिस्सा लिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment