दक्षिण कोरिया में बोली सुषमा, मेक इन इंडिया अभियान के अवसरों का उठायें लाभ

Last Updated 28 Dec 2014 08:00:16 PM IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षिण कोरिया की कंपनियों से भारत में उपस्थिति बढ़ाने और भारत सरकार के \'मेक इन इंडिया\' अभियान के अवसरों को भरपूर लाभ उठाने की रविवार को पुरजोर अपील की.




विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों की एक सभा में कहा, \'हम दक्षिण कोरिया को अपने सबसे महत्वपूर्ण भागीदारों में गिनते हैं. कोरियाई कंपनियों के नाम अब भारत के घर-घर में पहुंच चुका है. मैं चाहती हूं कि वे भारत में अपनी उपस्थिति का और विस्तार करे\'.
   
विदेश मंत्री ने कहा, \'सौभाग्य से यह दोनों के लिये फायदेमंद है. भारत न केवल एक बड़ा और लाभदायक बाजार है बल्कि अगले 15 साल में देश में मध्य वर्ग की आबादी सबसे बड़ी होगी और देश के इस वर्ग 60 करोड़ लोग होंगे\'.
    
उन्होंने इसी संदर्भ में भारत को विनिर्माण क्षेत्र का प्रमुख केंद्र बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल \'मेक इन इंडिया\' का विशेष रूप से उल्लेख किया.

सुषमा तीन दिन की यात्रा पर रविवार को दक्षिण कोरिया के सोल में पहुंची.

यह उनकी इस देश की पहली यात्रा है. उन्होंने कहा कि भारत अपना औद्योगिक आधार पूरी गुणवत्ता के साथ विस्तृत करने के लिये प्रतिबद्ध है ताकि हम अपनी घरेलू मांग के साथ-साथ निर्यात बाजार की जरूरत को भी पूरा कर सके और लोगों के लिये रोजगार के अवसर सृजित कर सके.
   
उन्होंने नई सरकार की स्मार्ट शहर योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार ऐसे 100 शहरों का खाका तैयार कर रही है और भारत की बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की योजना है.

सुषमा स्वराज ने भारत की जनसंख्या में युवा आबादी की बहुलता का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत जनसंख्या की दृष्टि से \'अभूतपूर्व लाभ\' की स्थिति में है, देश के पास क्षमता है और वह विनिर्माण क्षेत्र के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरेगा.
   
उन्होंने कहा, \'इसके साथ-साथ हम मित्रवत देशों के साथ भागीदारी भी चाहते हैं ताकि उनसे पूंजी (एफडीआई) और प्रौद्योगिकी का लाभ मिल सके\'.
   
विदेश मंत्री ने कहा, \'हमारा सौभाग्य है कि भारत ऐसे समय में युवा हो रहा है जबकि दुनिया बुढ़ापे की ओर बढ़ रही है\'.
   
उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि अमेरिका, सिंगापुर, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया और चीन सहित बहुत से देश भारत के साथ मिलकर काम करने के लिये आगे आये हैं.
  
सुषमा ने दक्षिण कोरियाई कंपनियों में काम कर रहे भारतीय इंजीनियरों की तारीफ की. इनमें से बहुत से अत्याधुनिक अनुसंधान कार्यों में लगे हैं. उन्होंने कहा, \'मुझे यह जानकर अत्यंत हर्ष होता है कि सैमसंग कंपनी में करीब 20 प्रतिशत इंजीनियर भारतीय हैं\'.
   
विदेश मंत्री ने कहा, \'मैं चाहती हूं कि आप लोग अपने देश में हो रही गतिविधियों पर निगाह रखे रहें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत और स्वच्छ विद्यालय का आह्वान किया. इसके तहत खासकर स्कूलों में बालिकाओं के लिये शौचालय निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. मैं आपको इस राष्ट्रीय अभियान में अपना योगदान के लिये आमंत्रित करती हूं\'.
  
उन्होंने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच संबंध अनूठे हैं, दोनों को एक-दूसरे से कोई बड़ी शिकायत नहीं हैं.
   
सुषमा ने एक गरीब देश से धनी देश बनने की दक्षिण कोरिया की यात्रा की सराहना की और कहा कि पिछले 40 साल में हुआ यह कायाकल्प सचमुच सराहनीय हैं.
   
वह सोमवार को राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे से मिलेंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment