चीन, भारत के सैनिकों की वापसी के साथ लद्दाख में गतिरोध समाप्त

Last Updated 30 Sep 2014 09:37:54 PM IST

चीन ने कहा कि लद्दाख क्षेत्र में भारत के साथ गतिरोध को सुलझा लिया गया है और दोनों पक्षों के सैनिकों की एक साथ वापसी का काम पूरा हो गया है.




लद्दाख में गतिरोध खत्म (फाइल)

चीन ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों में सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाये रखने का दृढ़संकल्प और क्षमता है.
   
चीनी विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सीमा पर तैनात दोनों देशों के जवानों ने दोनों पक्षों के तय किये गये कदमों के अनुसार 30 सितंबर को एक साथ वापसी पूरी की और इलाके में अमन चैन बहाल किया.
   
सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने प्रेस वक्तव्य के हवाले से कहा कि दोनों पक्षों ने दोनों देशों की सीमा पर सीमावर्ती रक्षा बलों के बीच हालिया गतिरोध को सही तरीके से सुलझाने में आम-सहमति जताई थी.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष चीन-भारत सीमा परामर्श और समन्वय प्रणाली के माध्यम से सीमावर्ती इलाकों में अमन चैन बनाये रखने से जुड़े मुद्दों पर संवाद जारी रखेंगे.
   
विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों पक्ष समझते हैं कि दोस्ताना संबंध उनके समान हितों के अनुकूल हैं और द्विपक्षीय रिश्तों के विकास के लिए शांतिपूर्ण सीमा महत्वपूर्ण है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के लिए मजबूत माहौल बनाने के लिहाज से दोनों पक्षों में सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त रूप से अमन चैन बनाये रखने के लिए दृढ़संकल्प, समझ और क्षमता है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र में मुलाकात की थी और सीमा पर गतिरोध के मुद्दे पर चर्चा की थी. 
   
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पहली भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख के चुमार क्षेत्र में गतिरोध की स्थिति रही थी.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment