भारत के साथ सैन्य संबंधों को बढ़ाने की इच्छा रखता है अमेरिका

Last Updated 30 Jul 2014 10:05:07 AM IST

अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य कमांडर ने कहा है कि उनका देश भारत के साथ सैन्य संबंधों को विकसित करने की इच्छा रखता है.




पेंटागन (फाइल)

प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी बलों के एडमिरल सैमुअज लॉकलियर ने पेंटागन में कहा कि हम भारत के साथ सैन्य संबंध विकसित करने का इंतजार कर रहे हैं. दो साल पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यह दोहराया था कि हमें भारत के साथ एक दीर्घकालिक, बेहतर और मजबूत संबंध बनाने की जरूरत होगी और इसमें हमारी सेनाओं के बीच सैन्य संबंध भी शामिल हैं.

अमेरिकी रक्षामंत्री चक हेगल नई दिल्ली में पांचवीं भारत-अमेरिका रणनीति वार्ता के ठीक बाद यानी अगले माह भारत आने वाले हैं. नई दिल्ली में इस सप्ताह होने वाली इस वार्ता की सहअध्यक्षता अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज करेंगी.

हेगल की भारत यात्रा के बारे में अभी ज्यादा जानकारी तो नहीं दी गई है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इससे दोनों देशों के रक्षा संबंधों को काफी बढ़ावा मिलेगा.

लॉकलियर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मैं चाहूंगा कि हेगल इस बात को समझें और अपने भारतीय समकक्षों को भी इससे अवगत करायें कि हम दोनों सेनाओं के बीच करीबी संबंध विकसित करने में रूचि रखते हैं.

उन्होंने कहा कि हमारी सेनाओं के बीच कई सालों तक अच्छे संबंध रहे हैं और हमारी साझेदारी को विकसित करने वाले कई सैन्य अभ्यास भी जारी हैं. इसलिए हम इस दिशा में और आगे बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. हमें लगता है यह सब सकारात्मक है.

पेंटागन के प्रेस सचिव रीयर एडमिरल जॉन किर्बी ने कहा कि भारत इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण देश है. हम उसके साथ अपने संबंध को मजबूत और बेहतर बनाने का काम जारी रखने की इच्छा रखते हैं.






Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment