मलेशियन विमान खोज: रोबोटिक पनडुब्बी ने तीसरा तलाशी अभियान किया पूरा

Last Updated 17 Apr 2014 10:06:33 PM IST

लापता मलेशियाई विमान के मलबे की हिंद महासागर में तलाश के लिए तैनात की गई रोबोटिक पनडुब्बी ने तीसरी बार में 16 घंटे का अपना अभियान पूरा कर लिया है.




मलेशियन विमान खोज:तीसरा तलाशी अभियान पूरा (फाइल फोटो)

उधर, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबट ने कहा कि पानी के अंदर जारी खोजी अभियान एक सप्ताह में खत्म हो सकता है और इसके बाद अभियान ‘‘एक अन्य चरण’’ में प्रवेश करेगा.

इससे पहले अमेरिकी नौसेना की साइड स्कैन सोनार युक्त मानवरहित पनडुब्बी ‘ब्लूफिन 21’ के पहले दो अभियान ‘‘कोई महत्वपूर्ण जानकारी’’ हासिल किए बिना ही तकनीकी समस्याओं और गहरे पानी के कारण बीच में ही रुक गए थे.

तलाश अभियानों का नेतृत्व कर रहे संयुक्त एजेंसी समन्वय केंद्र :जेएसीसी: ने कहा, ‘‘ ब्लूफिन-21 एयूवी ने रात भर में खोज क्षेत्र में अपना अभियान पूरा किया और अब वह अपने अगले अभियान की योजना बना रहा है.’’

जेएसीसी ने बताया कि ब्लूफिन-21 ने करीब 90 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में तलाश की और इस अभियान से प्राप्त हुए डेटा का विश्लेषण किया जा रहा है.

जेएसीसी ने साथ ही बताया कि आस्ट्रेलियाई रक्षा पोत ‘ओशेन शील्ड’ द्वारा एकत्र किया गया तेल का नमूना अब पर्थ पहुंच गया है और इसकी विस्तृत जांच एवं विश्लेषण किया जाएगा.

जेएसीसी ने कहा, ‘‘ विश्लेषण के परिणाम उपलब्ध होने पर हम उनकी जानकारी उपलब्ध कराएंगे.’’

ब्लूफिन-21 आस्ट्रलियाई खोज दल को मिले चार ध्वनि संकेतों के आधार पर निर्धारित क्षेत्र में तलाश कर रहा है.

इस बीच, आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एबट ने कहा कि एक आस्ट्रेलियाई नौसैन्य पोत द्वारा पानी के नीचे तलाशी के दौरान मिले महत्वपूर्ण सिग्नल करीब एक हफ्ते तक ही कारगर रहेंगे.

एबट ने कहा कि अगर रिमोट नियंत्रित पनडुब्बी समुद्र के संकरे क्षेत्र में विमान के मलबे को खोजने में नाकाम रहती है तो अधिकारियों को अपने रूख पर फिर से विचार करने की जरूरत होगी क्योंकि इन क्षेत्रों से कई सिग्नल मिले थे.

एबट के हवाले से ‘द वाल स्ट्रीट जर्नल’ ने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि एक सप्ताह की अवधि में खोजबीन पूरी हो जाएगी.’’

इस बीच, मलेशियाई परिवहन एवं रक्षा मंत्री हिशामुददीन हुसैन ने आज चेताया कि विमान के मलबे की खोज की लागत ‘‘बहुत ज्यादा’’ होगी.

तलाश अभियान में आज 10 सैन्य विमानों, दो असैन्य विमानों और 11 जहाजों को लगाया गया.

ब्लैक बॉक्स का मिलना यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहे विमान के साथ आठ मार्च को क्या हुआ था. विमान में पांच भारतीय नागरिकों सहित 239 लोग सवार थे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment