पुष्कर माहट्टा ने शुरू किया आध्यात्म और ध्यान का नया चैनल

Last Updated 03 Dec 2016 02:58:39 PM IST

भागदौड़ और आपाधापी वाले जीवन में मानसिक शांति के लिए ध्यान और आध्यात्म एक कारगर उपाय हो सकता है.


पुष्कर माहट्टा (फाइल फोटो)

करीब 20 सालों से आध्यात्म एवं ध्यान के क्षेत्र में काम करने वाले पुष्कर माहट्टा ने ध्यान की कड़ी विधियों को विज्ञान की तरह सरल करके समझाने का दावा किया है.
  
पुष्कर माहट्टा ने बताया, ‘हमें आध्यात्म और ध्यान को विज्ञान की तरह सरल करके समझने की जरूरत है. इस क्षेत्र में काम करने वाले अन्य गुरू हमें सिर्फ कहानियां सुनाते हैं, जबकि उनका ध्यान की विधियां सिखाने पर ज्यादा जोर नहीं होता.’
  
उन्होंने कहा, ‘मानव शरीर और यह ब्रह्माण्ड वास्तव में एक मशीन की तरह होता है और ध्यान और आध्यात्म से व्यक्ति की ऊर्जा इस अनंत संसार के साथ जुड़ जाती है. इसका प्रभाव उसके शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क और उसके रोजाना के कामकाज पर दिखने लगता है. मानसिक शांति के लिए ध्यान बहुत कारगर उपाय है.’

माहट्टा ने हाल में ही ध्यान के तौर तरीकों पर आधारित एक आनलाइन आध्यात्मिक चैनल पुष्कर माहट्टा इनफिनिटी’ भी शुरू किया है. अभी इसमें करीब सौ वीडियो अपलोड किये गये हैं.

माहट्टा ने बताया कि चैनल के वीडियो में पुराण, उपनिषद् और गीता में वर्णित ध्यान विधियों को आसान तरीके से समझाया गया है. उन्होंने कहा कि साल के अंत तक इसमें करीब तीन से चार सौ वीडियो आनलाइन कर दिए जाएंगे .
  
उल्लेखनीय है कि आध्यात्म और ध्यान के प्रवचन करने वाले गुरू दीपक चोपड़ा और सद्गुरू जग्गी वासुदेव भी आनलाइन वीडियो के जरिये अपने अनुयायियों को स्वस्थ्य जीवन और मानसिक शांति के संदेश देते हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment