Oscar: 'मूनलाइट' को बेस्ट मूवी, एमा स्टोन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

Last Updated 27 Feb 2017 09:23:46 AM IST

89th Academy awards 2017: 89वें एकेडमी अवॉर्ड सेरेमनी को कैलिफोर्निया के हॉलीवुड में, डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जा रहा है.


OSCAR: जानें किसे मिला अवॉर्ड

बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड कैसे एफ्लेक को दिया गया है.

एमा स्टोन को ‘ला ला लैंड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार मिला.

बेस्ट ओरिजनल स्कोर का अवॉर्ड फिल्म मूनलाइट को दिया गया है.

बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवॉर्ड फिल्म ला ला लैंड को दिया गया है.

बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट का अवॉर्ड फिल्म सिंग को दिया गया है.

बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड फिल्म द व्हाइट हेल्मेट को दिया गया है.

बेस्ट एडिटिंड का अवॉर्ड फिल्म द हॉकशॉ रिज को दिया गया है.

बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स का अवॉर्ड फिल्म द जंगल बुक को दिया गया है.

वायोला डेविस को मिला सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर.

‘जूटोपिया’ को मिला सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फीचर का ऑस्कर.

बेस्ट एनिमेटिड शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड द पाइपर को दिया गया है.

विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड इरान की द सेल्समैन को दिया गया.

देव पटेल चूके, इस मुस्मिल एक्टर को मिला Oscar अवॉर्ड

26 वर्षीय देव पटेल को गार्थ डेविस की फिल्म ‘लॉयन’ में उनके द्वारा निभाए गए किरदार के लिए पहली बार ऑस्कर के लिए नामित किया गया था. यह फिल्म ऑस्ट्रेलियाई मूल के भारतीय सारू ब्रियर्ली नाम के व्यक्ति के जीवन से प्रेरित है, जो कि गूगल मैप के जरिए भारत में खोए अपने परिवार की तलाश करता है.

सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार महेरशला अली को ‘मूनलाइट’ के लिए दिया गया. इसी के साथ अली अभिनय के लिए ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम बन गए हैं. इस सत्र में सभी बड़े पुरस्कारों के लिए नामित हुए पटेल को अपने अभिनय के लिए बाफ्टा (बीएएफटीए) पुरस्कार मिल चुका है.

महेरशला अली अभिनय के लिए ऑस्कर जीतने वाले पहले मुस्लिम बन गए हैं. उन्हें फिल्म ‘मूनलाइट’ में नशीली दवाओं का कारोबार करने वाले एक व्यक्ति की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार दिया गया.

 

43 वर्षीय अली को ऑस्कर समारोह की पहली ट्राफी के तौर पर सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता की श्रेणी में पुरस्कार अभिनेत्री एलीशिया विकान्दर ने दिया जिन्हें पिछले साल सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री की श्रेणी में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अली ने पुरस्कार मिलने के बाद कहा ‘मैं अपने शिक्षकों और प्राध्यापकों को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने कहा था कि यह तुम्हारे बारे में नहीं बल्कि किरदारों के बारे में है’.

अभिनेता ने अपनी पत्नी अमातुस सामी करीम का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्होंने उस समय भी उनका साथ दिया जब वह अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली थीं. चार दिन पहले ही अली और अमातुस की पहली बिटिया का जन्म हुआ है.

‘मूनलाइट’ में जुआन नामक ड्रग डीलर की भूमिका के लिए अली के नाम की सिफारिश निर्माता अडेल रोमान्स्की ने की थी जिन्होंने ‘किक्स’ में अली के साथ काम किया था. बेरी जेनकिन्स ने निर्देशन में बनी इस फिल्म में अली ऐसे ड्रग डीलर बने हैं जो शिरोन नामक एक युवा के लिए संरक्षक की भूमिका भी निभाता है.

अली का वास्तविक नाम महेरशलालहरशबाज है और उन्होंने वर्ष 1999 में इस्लाम धर्म ग्रहण कर लिया था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment