दिल्ली में 2 दिवसीय नेशनल प्लंबिंग स्किल मेला व स्किल कॉनक्लेव

Last Updated 22 Oct 2016 04:05:25 PM IST

कौशल विकास मंत्रालय के अंतर्गत इंडियन प्लंबिंग स्किल काउंसिल (भारतीय प्लंबिंग कौशल परिषद) ने हर किसी को रोजगार का अवसर देने के लिए दिल्ली में दो दिवसीय नेशनल प्लंबिंग स्किल कॉनक्लेव और स्किल मेला का आयोजन कर रही है.




2 दिवसीय नेशनल प्लंबिंग स्किल मेला व स्किल कॉनक्लेव

यह मेला 21 अक्टूबर को शुरू हुआ और 22 अक्टूबर तक जारी रहेगा. इसमें 2,000 से ज्यादा प्लंबर, आर्किटेक्ट्स, सलाहकार, विनिर्माता और सरकारी संस्थाएं मौजूद हैं.

यह मंच प्लंबरों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने, नए कौशल और तकनीक सीखने, उद्योग के विशेषज्ञों से संवाद करने और अधिकृत संस्थाओं व सरकार से मान्यता हासिल करने का मौका देता है.

इस स्किल मेला के संबंध में इंडियन प्लंबिंग स्किल काउंसिल के सीईओ-कार्यवाहक मेजर जनरल पी. के. चड्ढा ने कहा, \'प्लंबिंग उद्योग को कुशल कार्यबल की आपूर्ति और मांग में अंतर की बड़ी चुनौती का सामना कर पड़ रहा है. भारत में बहुत कम प्लंबर कुशल हैं. प्लंबिंग प्रोफेशनल, भारतीय प्लंबिंग उद्योग के सदस्यों और अन्य प्लंबिंग से संबंधित संगठनों और एसोसिएशनों के तौर पर यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि विभिन्न उद्योगों को पर्याप्त संख्या में कुशल व प्रमाणित कार्यबल उपलब्ध कराया जा सके.\'

उन्होंने कहा, \'भारत में हम प्लंबरों के प्रति सोच को बदलने और उनके स्टैंडर्ड में सुधार के माध्यम से उन्हें \'राष्ट्र के जलापूर्ति संरक्षक\' के तौर पर पेश करने के लिए कोशिश कर रहे हैं. इस एक्सपो के माध्यम से हम प्लंबरों के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहे हैं और हम यहां पर छह टीमों व हैदराबाद के कार्यक्रम में 6 टीमों का चयन करेंगे\'.
 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment