डीयू समेत कई विश्वविद्यालय अब देंगे फोटो लगी मार्कशीट

Last Updated 19 Oct 2014 02:37:46 PM IST

डीयू समेत अन्य विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को सत्र 2015-16 से अपनी फोटो लगी मार्कशीट मिलेगी.




अब विश्वविद्यालय लेवल पर फोटो लगी मार्कशीट (फाइल फोटो)

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस संबंध में देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देश जारी किए हैं. यूजीसी ने कुलपतियों से कहा है कि वे मुंबई विश्वविद्यालय की तर्ज पर स्टूडेंट्स की फोटो लगी मार्कशीट जारी करेंगे.

इससे फर्जी मार्कशीट के धंधे पर लगाम लगाई जा सकेगी. यूजीसी को इस संबंध में सांसद अनिल देसाई की ओर से पत्र मिला था, जिसके बाद यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को यह निर्देश जारी किया है.

गौरतलब है कि देशभर के विश्वविद्यालयों में अभी तक जो मार्कशीट दी जाती है, उसमें स्टूडेंट्स की किसी तरह की फोटो नहीं लगाई जाती है.

इससे मार्कशीट की नकल हो जाती है और दुरुपयोग के मामले सामने आते हैं. डीयू में भी बीते सालों ऐसे मामले प्रकाश में आए थे.

इस बारे में सांसद अनिल देसाई ने यूजीसी को पत्र लिखकर यह सुझाव दिया था कि विश्वविद्यालय रेनबो कलर मार्कशीट का प्रयोग करें, जिसमें विद्यार्थी की फोटो लगी हो इससे मार्कशीट की नकल नहीं हो सकेगी.

आयोग ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा है कि इस तरीके के मार्कशीट बनाए जाने से इसका सत्यापन भी आसानी से हो सकेगा. अभी तक इस तरह की मार्कशीट मुंबई यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को ही दी जा रही है.

यूजीसी चाहता है कि देशभर के विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को इस तरह की मार्कशीट प्रदान करें.

विविद्यालयों को सलाह दी गई है कि इस संबंध में वे मुंबई यूनिवर्सिटी से संपर्क करें और मार्कशीट के विषय में जानकारी हासिल करें.

बता दें कि मुंबई यूनिवर्सिटी जो मार्कशीट दे रही है, वह सात रेनबो कलर वाली है. इसमें सात सिक्योरिटी फीर्चस हैं, जिससे इसकी कॉपी नहीं की जा सकती.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment