नोटबंदी के कारण ऑटोमोबाइल की बिक्री में 20 से 30 प्रतिशत तक की गिरावट: शर्मा

Last Updated 08 Dec 2016 09:05:59 PM IST

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने गुरुवार को बताया कि नोटबंदी के कारण खुदरा बाजार में ऑटोमोबाइल की बिक्री 20 से 30 प्रतिशत तक गिर गई है. फिर भी इस क्षेत्र में छंटनी नहीं होगी.




एचसीआईएल के उपाध्यक्ष एवं निदेशक आर के शर्मा (फाइल फोटो)

एचसीआईएल के उपाध्यक्ष एवं निदेशक आर के शर्मा ने संवाददाताओं को बताया, ''नोटबंदी के कारण नवंबर से ऑटोमोबाइल की खुदरा मार्केट में बिक्री 20 से 30 प्रतिशत जरूर कम हुई है. लेकिन मेरा मानना है कि इस क्षेत्र में छटनी नहीं होगी, क्योंकि हालात जल्द ही सुधर जाएंगे.''

उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी तेजी आने लगी है और मुझे उम्मीद है कि हमारी ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बिक्री भी जल्द ही गति पकड़ने लगेगी. जब उनसे सवाल किया गया कि क्या उनकी कंपनी उत्पादन कम करेगी, इस पर शर्मा ने बताया कि यह बिक्री पर निर्भर करता है.

हालांकि, उन्होंने कहा कि पिछले साल हमारी कंपनी ने 1,92,000 वाहन बेचे थे और इस साल भी इतने वाहनों की बिक्री करने का लक्ष्य रखा है.

शर्मा ने बताया, इस वित्त वर्ष में अब तक हमने तकरीबन एक लाख वाहन बेच लिए हैं और उम्मीद है इस वित्त वर्ष के पूरा होने तक हम पिछले वित्त वर्ष में बेचे गए वाहनों के लक्ष्य पर पहुंच जाएंगे.



उन्होंने कहा कि लोगों की सोच एवं ऋण की ब्याज दरों से बिक्री पर फर्क पड़ता है और अगले वित्त वर्ष में विकास दर बढ़ेगी, क्योंकि नोटबंदी से जो अनिश्चितता का दौर वर्तमान में आया है, वह आने वाले मार्च तक खत्म हो जाएगा.

शर्मा ने बताया कि प्रदूषण दूर करने के लिए सरकार द्वारा डीजल की गाड़ियां बंद करने के निर्णय और डीजल एवं पेट्रोल के दामों में बहुत कम अंतर रह जाने से डीजल वाहनों की बिक्री में कमी आई है.

उन्होंने कहा कि भारतीय लोगों की सबसे पहली प्राथमिकता आवास है और इसके बाद आज दूसरे नंबर पर वे कार खरीदना चाहते हैं.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment