गुजरात में बनेगी देश की पहली मेक इन इंडिया मेमोरी चिप : अश्विनी वैष्णव

Last Updated 11 Jan 2024 03:54:31 PM IST

भारत जल्द चिप का उत्पादन शुरू करेगा। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के मुताबिक गुजरात में वर्ष 2024 में देश की पहली मेक इन इंडिया चिप का उत्पादन होगा।


आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव (फाइल फोटो)

उन्होने वाइब्रेंट गुजरात समिट में यह बात कही। गौरतलब है कि भारत सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन का निर्माण करने जा रहा है।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन से शुरू हुई वाइब्रेंट गुजरात समिट एक ऐसा मॉडल है जिसके कारण गुजरात में नई टेक्नोलॉजी और नए उद्योग आए हैं। केंद्रीय मंत्री ने इस अमृत काल की पहली वाइब्रेंट समिट बताते हुए कहा कि, इस समिट में जिस तरह के एमओयू और एग्रीमेंट हुए हैं, वह विकसित भारत बनने की शुरुआत है। गुजरात के पास प्रधानमंत्री के विजन को धरातल पर उतारने के लिए सक्षम मशीनरी है।

वाइब्रेंट गुजरात समिट में आयोजित सेमिनार में अमेरिकी चिप कंपनी माइक्रोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संजय मेहरोत्रा ने राज्य एवं भारत सरकार के अभूतपूर्व सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि, वह दिन दूर नहीं जब भारत में मजबूत सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन का निर्माण होगा। सेमीकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार में गुजरात सरकार और कोरियाई कंपनी सिमटेक के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इसके साथ ही, माइक्रोन और नेनटेक तथा सिस्को एवं नेनटेक के बीच भी सहभागिता के लिए करार पर हस्ताक्षर किए गए।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (वीजीजीएस) सेमीकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सेमिनार में गुजरात को ‘ग्लोबल डेस्टिनेशन फॉर सेमिकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग’ बनाने का विश्वास व्यक्त किया। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि गुजरात सेमीकंडक्टर पॉलिसी जारी करने वाला देश का पहला राज्य है। भारत में टेक्नोलॉजी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। हेल्थ, एग्रीकल्चर या लॉजिस्टिक्स, मानव जीवन को छूने वाले सभी क्षेत्रों में स्मार्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हमारे रोजमर्रा के जीवन में शामिल हो रहे हैं। इन सभी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के मूल में सेमीकंडक्टर चिप और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स ही मौजूद हैं।दुनिया को इस संबंध में एक विश्वसनीय चिप सप्लाई चेन की आवश्यकता है।

पटेल ने कहा कि दुनिया की इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारत सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए दुनिया को एक मजबूत सप्लाई चेन प्रदान करने में सक्षम है, और गुजरात इसमें अग्रणी योगदान दे सकता है। इसके लिए गुजरात का रोडमैप प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात एआई, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी), बायोटेक, फिनटेक, ड्रोन और सेमीकंडक्टर जैसे दुनिया के सभी उभरते क्षेत्रों में आगे रहने को प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि सेमीकंडक्टर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स का यह सेमिनार भी इसके अनुरूप है। मुख्यमंत्री ने ‘फ्यूचर रेडी इंडिया के लिए फ्यूचर रेडी गुजरात’ बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि हम सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे नए युग के उभरते क्षेत्रों पर विशेष बल देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment