निवेश योजनाओं की शुरुआत के बीच विश्व कारोबारी नेताओं ने की PM मोदी के दृष्टिकोण की सराहना

Last Updated 10 Jan 2024 03:47:41 PM IST

विश्व व्यापार जगत के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के विजन की सराहना की।


उन्होंने कहा कि उनका समूह 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के जरिये गुजरात की आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा।

अंबानी ने 10वें द्विवार्षिक वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनके समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज ने देश में पिछले 10 साल में 150 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है और इसमें से एक-तिहाई से अधिक निवेश केवल गुजरात में किया गया है।

उन्होंने मंच पर मौजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का सबसे सफल प्रधानमंत्री तथा वर्तमान पीढ़ी का सबसे महान वैश्विक नेता बताया। उन्होंने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत भारत को 2047 तक 35,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती।

अंबानी ने सम्मेलन को ‘दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित निवेशक शिखर सम्मेलन’ करार दिया। वीजीजीएस की शुरुआत करीब दो दशक पहले की गई थी जब मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे।

उन्होंने कहा, ‘‘रिलायंस ने पिछले सिर्फ 10 वर्ष में पूरे भारत में विश्वस्तरीय संपत्ति तथा क्षमताएं स्थापित करने में 150 अरब डॉलर (12 लाख करोड़) से अधिक का निवेश किया है। इसमें से एक-तिहाई से अधिक निवेश गुजरात में किया गया है।’’

उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण में देश के लिए अपनी निवेश योजनाओं का अनावरण किया, जिसका पीएम ने बुधवार को उद्घाटन किया।

अमेरिकी चिप विनिर्माण दिग्गज माइक्रोन के सीईओ संजय मेहरोत्रा ने देश को सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए खोलने के उनके दृष्टिकोण के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि यह भविष्य में एक बड़ा आर्थिक संचालक बनेगा क्योंकि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

गुजरात में 5,00,000 वर्ग फुट के क्षेत्र को कवर करने वाली उनकी कंपनी की सेमीकंडक्टर सुविधा का पहला चरण 2025 की शुरुआत में चालू हो जाएगा, जिससे आने वाले वर्षों में 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां और 15,000 अतिरिक्त सामुदायिक नौकरियां पैदा होंगी।

सीईओ संजय मेहरोत्रा ने आगे कहा, ''दोनों चरणों में माइक्रोन और सरकार का संयुक्त निवेश 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकता है।''

आर्सेलरमित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के मेगा विश्व आयोजन के लिए एक संस्थागत ढांचा तैयार करने के लिए प्रक्रिया की निरंतरता पर प्रधानमंत्री के बल की सराहना की।

आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया हजीरा विस्तार परियोजना का पहला चरण निर्धारित लक्ष्य वर्ष 2026 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन जैसे हरित क्षेत्रों में निवेश पर भी चर्चा की।

सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने प्रधानमंत्री को उनके मजबूत नेतृत्व का श्रेय दिया और देश में विनिर्माण उद्योगों को प्रदान किए गए समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बन गया है।

तोशीहिरो सुजुकी ने उत्पादन क्षमता बढ़ाने के प्रयासों को रेखांकित करते हुए, भारत में उत्पादित पहली ईवी को पेश करने के साथ-साथ इसे यूरोपीय देशों और जापान में निर्यात करने की कंपनी की योजना पर भी चर्चा की।

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के अब तक के हर संस्करण का हिस्सा बनने पर गर्व व्यक्त किया और प्रधानमंत्री को उनके असाधारण दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, "आप भविष्य की भविष्यवाणी नहीं करते, आप उसे आकार देते हैं।"

उन्होंने भारत को दुनिया का सबसे तेजी से विकास करने वाला देश बनाने और देश को वसुधैव कुटुंबकम और विश्व गुरु के दर्शन से प्रेरित ग्लोबल सामाजिक चैंपियन के रूप में स्थापित करने का श्रेय प्रधानमंत्री को दिया।

अदाणी ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रधानमंत्री की उपलब्धियों की सराहना की और विश्व मंचों पर अपनी आवाज रखने की चाह रखने वाले देश से अब विश्व मंच बनाने वाले देश की यात्रा पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत की जी-20 अध्यक्षता के दौरान प्रधानमंत्री के नेतृत्व को भी श्रेय दिया।

रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने वाइब्रेंट गुजरात को आज दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित निवेश शिखर सम्मेलन बताया, क्योंकि इस तरह का कोई अन्य शिखर सम्मेलन 20 वर्षों तक जारी नहीं रहा है और यह लगातार मजबूत होता जा रहा है।

उन्होंने कहा, "यह हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और निरंतरता के लिए एक सम्मान है। रिलायंस गुजरात को हरित विकास में वैश्विक नेता बनाने में प्रमुख भूमिका निभाएगा।"

मुकेश अंबानी ने आगे कहा, ''हम वर्ष 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से गुजरात की आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लक्ष्य में मदद करेंगे।''

जामनगर में 5,000 एकड़ का धीरूभाई एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स बन रहा है, जो 2024 की दूसरी छमाही में ही चालू होने के लिए तैयार हो जाएगा। 5जी के सबसे तेज रोलआउट के कारण, आज गुजरात पूरी तरह से 5जी सक्षम है। इससे गुजरात डिजिटल डेटा प्लेटफॉर्म और एआई अपनाने में अग्रणी बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाने और लाखों किसानों तथा छोटे व्यापारियों की मदद करने के लिए अपने पदचिह्न का विस्तार करेगा।

दक्षिण कोरियाई कंपनी सिमटेक के सीईओ जेफरी चुन ने कहा कि सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधाओं में प्रमुख आपूर्ति श्रृंखला भागीदार के रूप में उन्होंने गुजरात राज्य में अपने प्रमुख ग्राहक माइक्रोन के प्रोजेक्ट के बाद सह-स्थान निवेश के रूप में अपने भारत प्रोजेक्ट के लिए उत्साह व्यक्त किया।

टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि इतने लंबे समय में लगातार गुजरात की स्थिर और शानदार प्रगति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और मानसिकता को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती है।

उन्होंने ईवी वाहनों, बैटरी उत्पादन, सी295 रक्षा विमान और सेमीकंडक्टर फैब, एडवांस विनिर्माण कौशल निर्माण के क्षेत्रों में गुजरात में समूह की विस्तार योजना के बारे में भी विस्तार से बताया।

डीपी वर्ल्ड के चेयरमैन सुल्तान अहमद बिन सुलेयम ने कहा कि प्रधानमंत्री के जीवंत गुजरात के सपने को साकार होते देखना खुशी की बात है। उन्होंने गिफ्ट सिटी, धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र और गुजरात समुद्री क्लस्टर जैसे विभिन्न औद्योगिक समूहों को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए सरकार को श्रेय दिया और कहा कि यह भविष्य के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा।

उन्होंने कहा कि डीपी वर्ल्ड की योजना गुजरात के कांडला में 2 मिलियन कंटेनर की क्षमता वाले अत्याधुनिक कंटेनर टर्मिनलों में निवेश और विकास करने की है।

एनवीडिया के सीनियर उपाध्यक्ष शंकर त्रिवेदी ने जनरेटिव एआई के बढ़ते महत्व को ध्यान में रखते हुए याद किया कि पीएम मोदी ने एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग को भारत सरकार के वरिष्ठ सदस्यों के लिए व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया था और कहा था कि यह पहली बार था कि एक वैश्विक नेता ने वास्तव में एआई के बारे में बात की।

ज़ेरोधा के संस्थापक और सीईओ निखिल कामत ने स्टार्टअप्स को फलने-फूलने के लिए एक स्थिर पारिस्थितिकी तंत्र की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री को श्रेय दिया।

उन्होंने टिप्पणी की कि पिछले 10 साल अविश्वसनीय रहे हैं क्योंकि उन्होंने देश के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और छोटे उद्यमियों और ईकॉमर्स के उदय की सराहना की, जो 10 साल पहले नहीं था।

आईएएनएस
गांधीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment