दैनिक समीक्षा व्यवस्था के बाद से पेट्रोल 1.77 रूपये, डीजल 88 पैये प्रति लीटर सस्ता

Last Updated 25 Jun 2017 03:29:22 PM IST

एक सप्ताह पहले शुरू ईधन के मूल्य की रोजाना समीक्षा के बाद पेट्रोल के दाम में जहां 1.77 रूपये प्रति लीटर की कटौती हुई है वहीं डीजल की कीमत 88 पैसे घटी है.


फाइल फोटो

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने हर महीने की पहली और 16 तारीख को कीमत समीक्षा की 15 महीने पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर इस माह गतिशील दैनिक कीमत समीक्षा प्रणाली अपनायी ताकि लागत में अंतर तत्काल दिखे.
          
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 16 जून से हर दिन सुबह छह बजे समीक्षा की जाती है और इससे सर्वाधिक लाभ में ग्राहक रहे.
        
तेल कंपनियों के पास उपलब्ध सूचना के अनुसार दिल्ली में 16 जून को पेट्रोल की कीमत 65.48  रूपये प्रति लीटर थी जो आज 63.71 रूपये लीटर पहुंच गयी है.
      
इसी प्रकार, डीजल का दाम 16 जून को 54.49 रपये लीटर था जो अब घटकर 53.61 रूपये लीटर पर आ गया है.
        
एक तेल कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में नरमी का लाभ ग्राहकों को केवल पखवाड़े बाद ही मिलता था लेकिन यह अब तत्काल मिल रहा है.  


        
हर महीने की एक और 16 तारीख को ईधन के दाम की समीक्षा की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई. यह उससे पिछले पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल तथा विदेशी विनिमय दर के औसत आधार पर आधारित थी. सरकार ने पेट्रोल और डीजल को नियंतण्रमुक्त कर एक अप्रैल 2002 से हर पखवाड़े कीमत की समीक्षा की व्यवस्था शुरू की थी.
        
अधिकारी ने कहा, कई बार ऐसा होता था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दरों में एक सप्ताह गिरावट होती और उसके बाद उसमें वृद्धि होती. ऐसे में पिछली व्यवस्था में कीमत स्थिर होती या उसमें मामूली बदलाव होता. लेकिन अब कीमतों में गिरावट का लाभ तुरंत ग्राहकों को दिया जा रहा है. 
        
दूसरी तरफ अगर कीमतें में बढ़ेंगी तो भी वृद्धि भी तुरंत लागू होगी.
        
तेल कंपनी के आंकड़े के अनुसार पेट्रोल के दाम में हर दिन 11 पैसे से लेकर 32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आयी है. वहीं डीजल के मामले में 2 पैसे से 18 पैसे प्रति लीटर की कमी आयी है. नई व्यवस्था शुरू होने के बाद ईधन के दाम में लगातार कमी आ रही है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment