वाह! जुलाई में शुरू होगी डबल डेकर एसी ट्रेन उदय, कोच में लगी होंगी ऑटोमेटिक फूड और कोल्‍ड ड्रिंक वेंडिंग मशीनें

Last Updated 24 Apr 2017 12:09:43 PM IST

भारतीय रेल जुलाई में उत्कृष्ट डबल-डेकर एसी यात्री (उदय) एक्सप्रेस शुरू करेगी. यह ट्रेन रातभर की यात्रा वाली एक विशेष श्रेणी की सेवा होगी जो अधिक मांगों वाले रेल खंडों पर चला करेगी.


फाइल फोटो

आराम से बैठने वाली कुर्सियों से सुसज्जित, 120 सीटों वाले एसी डिब्बे में स्वचालित मशीनों से यात्रियों को खाना और चाय कोल्ड ड्रिंक परोसा जाएगा.
   
उदय सेवा दिल्ली-लखनऊ जैसे अधिक मांग वाले मार्गो पर चलेगी और नियमित मेल एक्सपेस ट्रेनों में 3एसी श्रेणी की तुलना में इसका किराया कम होगा.  सभी डिब्बे में वाई-फाई स्पीकर प्रणाली से लैस बड़े पर्दे वाले एलसीडी लगे होंगे.
   
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डबल डेकर उदय में 3एसी की तुलना में कम किराए में यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया करायी जाएगी.


   
इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक यात्रियों को ले जाने की सुविधा होगी जिससे अधिक मांग वाले मार्गो पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी.
   
हालांकि, अधिकारी ने बताया कि रात की सेवा होने के बावजदू इसमें स्लीपर बर्थ नहीं होगा लेकिन इसमें कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ यात्रा को सहज बनाने का प्रयास किए किये हैं.
   
इस ट्रेन की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गयी है जिसके व्यस्त रहने वाले मार्ग पर 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment