संभलकर करें चीन से वस्तुओं का आयात, चीन में भारतीय दूतावास ने कारोबारियों को किया आगाह

Last Updated 30 Jul 2016 09:58:39 AM IST

चीन में भारतीय राजनयिक मिशन ने भारत के व्यापारियों को आगाह करते हुए कहा है कि उन्हें चीन में आर्डर किए गए सामान के बदले बालू, पत्थर, नमक, ईट आदि मिल सकते हैं.




संभलकर करें चीन से वस्तुओं का आयात (फाइल फोटो)

भारतीय दूतावास तथा वाणिज्य दूतावास ने विभिन्न व्यापार संगठनों को परामर्श जारी करते हुए व्यापारियों तथा लघु एवं मझोले उद्यमों (एसएमई) को चीन के साथ व्यापार की योजना बनाते समय सतर्क रहने को कहा है. कई शिकायतें मिलने के बाद यह परामर्श जारी किया गया है.

इंडियन एसोसिएशन आफ शंघाई के सदस्यों को जारी परामर्श में कहा गया है, ‘परामर्श में जो सूचना है, वह वाणिज्य दूतावास के पास सूचना और सहायता के लिये समय-समय पर लाई गई व्यापार संबंधित समस्याओं पर आधारित है.’
 

हालांकि परामर्श को चीन में भारतीय मिशन की वेबसाइट पर नहीं डाला गया है. गलतफहमी से बचने के लिए ऐसा किया गया है. भारत तथा चीन के बीच पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों तथा चरमपंथी समूह को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादियों की सूची में डालने तथा ‘न्यूक्लीयर सप्लायर्स ग्रुप’ से जुड़ने के लिए भारत के आवेदन को समर्थन देने में चीन के अनिच्छुक होने को लेकर दोनों देशों के बीच पहले से तनाव है.

परामर्श में कुछ शिकायतों को शामिल करते हुए इसमें कहा गया है कि आयातकों को खराब गुणवत्ता के सामान मिलने को लेकर सतर्क रहना चाहिए.

इसमें कहा गया है कि भारतीय आयातकों को रसायन, सिलिकन कर्बाइड, अल्यूमीनियम तथा जस्ते की सिल्ली जैसे आर्डर के बदले बालू, पत्थर, नमक, ईंट आदि जैसे सामान भेजकर ठगा जा सकता है.   



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment