विकसित भारत एंबेसडर : सभी क्षेत्रों में हो रही प्रगति, दुनिया में भारत का बढ़ा मान-सम्मान : श्रीश्री रविशंकर

Last Updated 03 May 2024 08:26:22 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित 'विकसित भारत एंबेसडर' कार्यक्रम में आध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर के साथ बॉलीवुड अभिनेता विक्रांत मैसी ने शिरकत की।


'विकसित भारत एंबेसडर' कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर

कार्यक्रम में विक्रांत मैसी ने आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर से कई सवाल पूछे। 'युवा संवाद विथ विकसित भारत एंबेसडर' कार्यक्रम में उन्होंने सभी से वोट डालने की भी अपील की और खासकर युवाओं से दूसरे को वोट डालने के लिए प्रेरित करने की बात भी कही। श्रीश्री ने कहा कि चुनाव को एक त्योहार के रूप में देखना चाहिए।

एक्टर विक्रांत मैसी ने श्रीश्री रविशंकर से राम मंदिर को लेकर सवाल किया। उन्होंने पूछा कि आखिर अयोध्या में भगवान राम को अपने घर आने में 500 साल क्यों लगे? क्या पिछली सरकारों ने इस पर रोड़ा अटकाने की कोशिश की थी।

जिस पर श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि ऐसे एक नहीं, कई उदाहरण हैं, जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई लोगों के बैंक अकाउंट खुलवाए। पहले बैंक में खाता खुलवाना बहुत मुश्किल होता था, खासकर गांव में युवाओं को। उनसे कई प्रश्न पूछे जाते थे, उसके बाद उनसे रेफरेंस पूछा जाता था। उन्होंने उन सब कानूनों को हटा दिया, जो पहले अप्रासंगिक कानून थे। जिसके बाद आज बड़ी संख्या में लोग देश की प्रगति में भाग ले पा रहे हैं।

"आंत्रप्रेन्योर, सोशल मीडिया आंत्रप्रेन्योर और न केवल धार्मिक क्षेत्र बल्कि, सभी क्षेत्रों में चारों तरफ से प्रगति हो रही है। पहले भारत का व्यक्ति अगर बाहर जाता था, तो वह अपना नाम भी बदल देता था, थोड़ा शर्माता था, अगर उनका नाम कृष्ण होता था तो कृष कर लेता था। इतना ही नहीं अपने मूल के प्रति भावनाएं थी, वो इतनी अच्छी नहीं थी। लेकिन आज परिदृश्य बदल चुका है। आज पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ा है। टूरिज्म और पर्यावरण के क्षेत्र में काफी बदलाव आया है।"

उन्होंने आगे कहा कि लोग यहां से इतना पैसा कमाकर मालदीव जाते हैं, लक्षद्वीप में ऐसा क्या नहीं है जो दूसरी जगह है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के नेता हैं, एक मार्ग पर चलते हैं तो सब लोग उस रास्ते पर चल पड़ते हैं। देश के लिए सौभाग्य की बात है कि ये नया विजन आया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment