Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद झारखंड में अब तक 72 करोड़ 37 लाख के सामान और नकदी जब्त

Last Updated 03 May 2024 08:44:00 AM IST

लोकसभा चुनाव के ऐलान और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से झारखंड में अब तक कुल 72 करोड़ 37 लाख रुपये के सामान या नकदी जब्त की गई है। यह जानकारी झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।


उन्होंने बताया कि चुनाव में धन का अवैध फ्लो रोकने के लिए आयोग के निर्देश पर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जब्त की गई नकद राशि के बारे में आयकर विभाग को सूचना दी जा रही है, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके।

एक सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में पाठ्य सामग्री वितरण में आदर्श आचार संहिता बाधक नहीं है, बशर्ते पाठ्य सामग्री पर किसी राजनीतिक व्यक्ति की तस्वीर नहीं हो।

सरकारी स्कूलों में बच्चों के सुगम पठन-पाठन के लिए भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश है कि शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्य पुस्तक, नोट बुक, स्कूल बैग, कंप्यूटर लैब की स्थापना, टैब की खरीदारी और उसके वितरण के लिए टेंडर कर खरीदारी करने में कोई बाधा नहीं है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि गांडेय विधानसभा उपचुनाव में अब तक सात उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा है। लोकसभा चुनाव फेज 5 के लिए अब तक कुल 42 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

चतरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 20, कोडरमा से 11 और हजारीबाग से 11 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा है।

लोकसभा चुनाव फेज 6 के लिए अब तक कुल 26 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं। इसमें गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 5, धनबाद से 8, रांची से 6 और जमशेदपुर से 7 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से 7 मई को अपराह्न 6 से 8 बजे तक “मैं भी इलेक्शन एंबेसडर” हैशटैग के साथ सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया जाएगा। इसमें राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों, इंफ्लुएंसर, सेलेब्रिटी से भाग लेने की अपील की गई है।

 

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment