Varuthini Ekadashi 2024 Vrat Katha: वरुथिनी एकादशी पर जरुर पढ़े व्रत कथा, मिलेगी पापों से मुक्ति

Last Updated 04 May 2024 09:25:30 AM IST

Varuthini Ekadashi 2024 : धार्मिक मान्यता है कि इस वरुथिनी एकादशी का व्रत (Ekadashi Vrat) को महत्व भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर (Yudhishthir) को बताया था।


Varuthini Ekadashi 2024 Vrat Katha

Varuthini Ekadashi 2024 Vrat Katha : हिंदू धर्म में कुल 24 एकादशी होती हैं। हर महीने में दो एकादशी पड़ती हैं, जिसमें से एक वरुथिनी एकादशी है। वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की तिथि को पड़ने वाली एकादशी को वरुथिनी एकादशी कहा जाता है। इस साल यह एकादशी 4 मई 2024 को पड़ेगी। यह एकादशी भी भगवान विष्णु को समर्पित है। तो चलिए आपको वरुथिनी एकादशी के महत्व और कथा के बारे में बताते हैं।

वरुथिनी एकादशी व्रत का महत्व - ( Varuthini Ekadashi Ka Mahatva )

ऐसा माना जाता है कि पूरे विधि विधान के साथ यह व्रत करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। पुराणों के अनुसार इस दिन व्रत करने से सौभाग्य प्राप्त होता है इसलिए इसे पुण्यदायिनी और
सौभाग्य प्रदान करने वाली एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। भगवान विष्णु की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए यह व्रत बहुत लाभकारी होता है।

वरुथिनी एकादशी व्रत कथा ( Varuthini Ekadashi 2024 Vrat Katha )

एक समय नर्मदा तट पर मांधाता नाम का राजा राज्य करता था। वह अत्यन्त ही दानशील और तपस्वी और दयालु राजा था। मगर एक दिन तपस्या करते समय जंगली भालू राजा मांधाता का पैर चबाने लगा और थोड़ी देर बाद भालू राजा को घसीटते हुए वन की तरफ ले गया। तब राजा मांधाता घबराकर विष्णु भगवान से प्रार्थना करने लगा। भक्त की पुकार सुनकर विष्णु
भगवान ने अपने सुदर्शन चक्र से भालू को मारकर अपने राजा की रक्षा की। तब आशीर्वाद स्वरुप भगवान विष्णु ने राजा मांधाता से कहा मथुरा में मेरी वाराह मूर्ती की पूजा वरुथिनी एकादशी का व्रत रखकर करो। उस के प्रभाव से तुम दोबारा अपने पैरों को प्राप्त कर सकोगे। यह तुम्हारा पूर्व जन्म का अपराध था। उस दिन के बाद से यह व्रत पूर्व जन्म के पापों की मुक्ति और मोक्ष की प्राप्ति के लिए किया जाने लगा।

वरुथिनी एकादशी व्रक के नियम ( Varuthini Ekadashi 2024 Vrat Niyam )

• वरुथिनी एकादशी के एक दिन पहले भोजन करें

• इस दिन अपशब्दों का प्रयोग न करें

• लोगों की पीठ थपथपाई न करें

• अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए विष्णु मंत्रों का पाठ करें

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment