ICC World Cup 2015: रोमांच से भरे मैच में भारत ने चार विकेट से वेस्टइंडीज को हराया

Last Updated 06 Mar 2015 03:42:18 PM IST

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में वेस्टइंडीज के दिए 183 के लक्ष्य को हासिल करने उतरे भारत ने चार विकेट से जीच दर्ज की.


भारत ने चार विकेट से वेस्टइंडीज को हराया

इससे पूर्व, भारतीय गेंदबाजों ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ग्रुप बी मैच में वेस्टइंडीज को 182 रन पर आउट कर दिया.

वेस्टइंडीज की टीम शुक्रवार को पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.2 ओवर में 182 रन पर आउट हो गई.

वाका की उछाल भरी पिच पर जैसन होल्डर के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद भारतीय गेंदबाजों ने फिर से शुरू से दबदबा बना दिया.

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज किसी भी समय मैच में नहीं दिखे और विकेट की उछाल से सामंजस्य नहीं बिठा पाये.

फिट होकर अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले मोहम्मद शमी (आठ ओवर में 35 रन देकर तीन विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी और शुरू से अपनी तेजी और उछाल से बल्लेबाजों को परेशान किया. उनका पहला स्पैल घातक था.

उन्होंने ड्वेन स्मिथ (छह) और विस्फोटक क्रिस गेल (21) को आउट करके भारतीय टीम का पलड़ा भारी कर दिया.

शमी को उमेश यादव (दस ओवर में 42 रन देकर दो विकेट), मोहित शर्मा (35 रन देकर एक विकेट), रविचंद्रन अश्विन (38 रन देकर एक विकेट) और रविंद्र जडेजा (27 रन देकर दो विकेट) का अच्छा साथ मिला. वेस्टइंडीज इनके सामने दूसरे दर्जे की टीम लग रही थी.

युवा होल्डर (57) ने जीजान लगाई और लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जड़कर टीम को कुछ सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. वेस्टइंडीज का स्कोर एक समय आठ विकेट पर 124 रन पर था जिसके बाद होल्डर ने जेरोम टेलर (11) के साथ नौवें विकेट के लिये 51 रन जोड़े.

भारत ने खतरनाक गेल को आउट करने के लिये अपनी रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया. यादव और शमी ने पिच से मिल रही उछाल का फायदा उठाकर सही लेंथ की गेंद की जिससे गेल को खड़े खड़े शाट मारने में दिक्कत हुई.

गेल ने अतिरिक्त उछाल वाली दो गेंदों पर शाट लगाये लेकिन र्थड मैन में उन्हें कैच नहीं किया जा सका. उन्होंने 18वीं गेंद में अपना पहला चौका लगाया. गेल ने शमी पर मिड आन पर भी चौका जड़ा और यादव की गेंद डीप मिडविकेट पर छक्के के लिये भेजी.

अपने सलामी जोड़ीदार स्मिथ और मलरेन सैमुअल्स (2) के आउट होने के बाद गेल ने कुछ जल्दबाजी दिखाई. ऐसे में धोनी ने डीप फाइन लेग के क्षेत्ररक्षक को डीप स्क्वायर लेग पर बुला दिया.

उनकी यह रणनीति कारगर साबित हुई क्योंकि तब गेल और शमी के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिल रहा था.

शमी की एक शार्ट लेंथ गेंद को गेल ने पुल करना चाहा लेकिन वह बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर हवा में लहरा गई और मोहित ने डीप स्क्वायर लेग में कैच करने में कोई गलती नहीं की.

गेल के तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट होने से पहले स्मिथ को शमी ने अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराया. सैमुअल्स रन आउट हुए. वह गेल के गलत टाइमिंग पर लगाये गये शाट पर रन लेने के लिये दौड़ पड़े थे और फिर वापस क्रीज पर नहीं लौट पाये.

यादव ने दिनेश रामदीन (शून्य) को फुललेंथ गेंद पर बोल्ड किया जिससे स्कोर चार विकेट पर 35 रन हो गया. बायें हाथ के बल्लेबाज जोनाथन कार्टर (21) और लेंडल सिमन्स (नौ) ने पांचवें विकेट के लिये 32 रन जोड़े.

मोहित ने सिमन्स को डीप फाइन लेग पर यादव के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी.

अश्विन का सामना करते हुए कार्टर लगातार स्लाग स्वीप खेलने का प्रयास करते रहे. आखिर में ऐसे ही एक शाट पर उन्होंने डीप फाइन लेग बाउंड्री पर शमी को कैच दे दिया जिससे स्कोर छह विकेट पर 71 रन हो गया.

आंद्रे रसेल (आठ) ने मोहित पर छक्का जड़ने के बाद डीप मिडविकेट पर विराट को कैच थमाया. शमी ने डेरेन सैमी (26) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया. होल्डर और सैमी ने आठवें विकेट के लिये 39 रन जोड़े. होल्डर ने अपनी 64 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये.

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, रविचंद्रन अिन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, मोहित शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेर कुमार, स्टुअर्ट बिन्नी, अंबाती रायुडु और अक्षर पटेल.

वेस्टइंडीज: जैसन होल्डर (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, क्रिस गेल, मलरेन सैमुअल्स, जोनाथन कार्टर, जानसन चाल्र्स, डेरेन सैमी, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, निकिता मिलर, सुलेमान बेन, लेंडल सिमन्स, शेल्डन कोटरेल, केमार रोच और जेरोम टेलर.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment