धोनी और विराट रैंकिंग में फिसले

Last Updated 02 Mar 2015 05:38:52 PM IST

आईसीसी वनडे रैंकिंग में महेंद्र सिंह धोनी और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को जारी ताजा कुछ स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 14 स्थानों की जबरदस्त छलांग लगाई है.


विराट और कप्तान धोनी (फाइल फोटो)

भारतीय बल्लेबाजों में धोनी दो स्थान के नुकसान के साथ खिसककर 10 वें जबकि विराट एक स्थान के नुकसान के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गये है.

ओपनर शिखर धवन वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपने सातवें स्थान पर बरकरार है. वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में जिस भारतीय खिलाड़ी को सबसे अधिक फायदा हुआ है वह है तेज गेंदबाज शमी. तेज गेंदबाज शमी और आफ स्पिनर रविचंद्रन अिन को रैंकिंग में उछाल मिला है.
      
मौजूदा विश्वकप में भी टीम इंडिया की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शमी 14 स्थान के फायदे के साथ 11वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि अभी तक आठ विकेट लेने वाले अशविन छह स्थान के सुधार के साथ 16 वें नंबर पर पहुंच गये है.

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में चल रहे विश्वकप के अब तक हुए 23 पूल मैचों में खिलाड़यिों के प्रदर्शन से रैंकिंग में भी काफी बदलाव देखने को मिला है.
      
हालांकि वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान के बावजूद विराट शीर्ष भारतीय बल्लेबाज हैं. विराट 847 रेटिंग अंक के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गये हैं लेकिन श्रीलंका के कुमार संगकारा(849) और उनके बीच मात्र दो रेटिंग अंकों का ही फर्क है.

धोनी 7.2 रेटिंग अंकों के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि  धवन(784) सातवें स्थान पर बरकरार है. धवन ने विश्वकप के तीन मैचों में भारत के लिये अब तक एक अर्धशतक और एक शतक भी लगाया है.

वनडे बल्लेबाजों में अन्य भारतीय खिलाड़यिों में रोहित शर्मा और सुरेश रैना रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल है. लेकिन रोहित को तीन स्थानों का नुकसान उठाना पड़ा है और वह 16 वें स्थान पर खिसक गये है.

रोहित पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले दो अहम मुकाबलों में फ्लाप रहे थे. लेकिन यूएई के खिलाफ उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेलकर फार्म में वापसी की थी.
      
भारतीय आलराउंडर रैना को विश्वकप में अभी तक संतोषजनक प्रदर्शन के साथ चार स्थान का फायदा हुआ है और वह 20 वें स्थान पर पहुंच गये है. विश्वकप में श्रीलंका की ओर से सवार्धिक 268 रन बनाने वाले कुमार संगकारा बल्लेबाजी रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गये हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स शीर्ष पर है.
        
वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में फिलहाल एक भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष 10 में मौजूद नहीं है. लेकिन शमी और अशविन की रैंकिंग में आया सुधार अहम माना जा रहा है.

हालांकि तेज गेंदबाज भुवनेशवर कुमार और रवींद्र जडेजा दोनों को चार स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 17 वें तथा क्रमश 18 वें स्थान पर पहुंच गये है. गेंदबाजी रैंकिंग में लेकिन अब भी पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल शीर्ष पर बने हुये है. अजमल गेंदबाजी एक्शन के कारण विश्वकप टीम का हिस्सा नहीं बन पाये थे.
       
इस बीच भारतीय आलराउंडर जड़ेजा वनडे आलराउंडर की सूची में अपने सातवें स्थान पर बरकरार है. विश्वकप में दोहरा शतक लगाने वाले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान अपनी 229 रन की पारी और तीन विकेट लेकर इस सूची में सर्वाधिक 409 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गये है.
       
वनडे टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 120 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर बनी हुई है जबकि गत विश्व चैंपियन भारत चार अंक पीछे 116 अंकों के साथ दूसरे और दक्षिण अफ्रीका 113 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. श्रीलंका (108) चौथे स्थान पर है.

मौजूदा टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर अभी तक सभी चार मैच जीत चुकी सह मेजबान न्यूजीलैंड(107) पांचवें स्थान पर पहुंच गई है जबकि इंग्लैंड खिसककर छठे नंबर पर आ गई है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment