विश्व कप 2015 : पाकिस्तान ने चखा जीत का स्वाद, जिम्बाब्वे को 20 रन से हराया

Last Updated 01 Mar 2015 06:41:56 PM IST

पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 20 रन से हराकर विश्व कप 2015 में अपनी पहली जीत स्वाद का चखा है.


पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 20 रन से हराया (फाइल फोटो)

वहाब रियाज के आलराउंड खेल और मोहम्मद इरफान की अच्छी गेंदबाजी से पाकिस्तान ने बल्लेबाजों के एक और लचर प्रदर्शन के बावजूद जिम्बाब्वे को उतार चढाव वाले मैच में 20 रन से हराया.

भारत और वेस्टइंडीज से करारी हार झेलनी वाली पाकिस्तान की टीम एक बार जिम्बाब्वे के हाथों भी शर्मसार होने की स्थिति में दिख रही थी क्योंकि उसके बल्लेबाज सात विकेट पर 235 रन ही बना पाये थे. इस स्कोर तक भी वह कप्तान मिसबाह उल हक (121 गेंदों पर 73 रन) और वहाब रियाज ( 46 गेंदों पर नाबाद 54 रन) की बदौलत पहुंच पायी थी.

रियाज ने इसके बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और 45 रन देकर चार विकेट लिये. उन्हें इरफान का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 30 रन के एवज में चार विकेट चटकाये. जिम्बाब्वे के सामने बडा लक्ष्य नहीं था लेकिन 30 से 40वें ओवर के बीच पांच विकेट गंवाने से वह बैकफुट पर चला गया और आखिर में 49.4 ओवर में 215 रन पर आउट हो गया. उसकी तरफ से ब्रेंडन टेलर ने सर्वाधिक 50 रन बनाये.

पाकिस्तान की यह टूर्नामेंट में पहली जीत है जिससे वह पूल बी की तालिका में सबसे निचले स्थान से कुछ उपर चढने में सफल रहा. जिम्बाब्वे को चौथे मैच में तीसरी हार का सामना करना पडा.

जिम्बाब्वे के सामने कम लक्ष्य होने के कारण सारा दारोमदार पाकिस्तान के गेंदबाजों पर था. इरफान ने दोनों सलामी बल्लेबाजों चामू चिभाभा ( नौ ) और सिकंदर रजा ( आठ ) को सातवें ओवर तक पवेलियन भेज दिया.

टेलर ने इसके बाद हैमिल्टन मासकाद्जा ( 29 ) और सीन विलियम्स ( 33 ) के साथ अगले दो विकेटों के लिये क्रमश: 52 और 54 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की. इरफान ने मासकाद्जा को आउट किया. मिसबाह ने उनका शानदार कैच लपका.

रियाज ने टेलर को विकेट के पीछे कैच आउट कराकर पाकिस्तान को सबसे बडा विकेट दिलाया. उन्होंने इसके बाद क्रेग इर्विन ( 14 ) को भी बडी पारी नहीं खेलने दी. जिम्बाब्वे के कप्तान एल्टन चिगुंबुरा ( 35 ) ने भी कम विकेट बचे होने के कारण आखिरी क्षणों में जीत के लिये खास प्रयास नहीं किये.

इससे पहले पाकिस्तान ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसके सलामी बल्लेबाज नासिर जमशेद (एक) और अहमद शहजाद (शून्य) पहले पांच ओवर में ही पवेलियन लौट गये और तब स्कोर केवल चार रन था.

धीमी गति के रन बनाने के लिये अक्सर आलोचकों के निशाने पर रहे मिसबाह ने इसके बाद एक छोर संभाले रखा. उन्होंने हारिस सोहेल (44 गेंदों पर 27) के साथ 54 और उमर अकमल  (42 गेंदों पर 33 रन) के साथ 69 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की. लेकिन रन बेहद धीमी गति से बन रहे थे और पाकिस्तान यहां तक कि जिम्बाब्वे के खराब क्षेत्ररक्षक का फायदा भी नहीं उठा पाया.

रियाज के क्रीज पर आने के बाद ही रन गति में तेजी आयी. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. उनसे पहले शोएब मकसूद ने 21 रन बनाये लेकिन शाहिद अफरीदी ने फिर से निराश किया. वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे और इस तरह से विश्व कप में अपने जन्मदिन पर शून्य पर आउट होने वाले दूसरे बल्लेबाज बने.

जिम्बाब्वे की तरफ से टेंडाई चतारा सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट लिये. अपने दस ओवरों में से उन्होंने दो मेडन ओवर किये. बायें हाथ के स्पिनर सीन विलियम्स ने दस ओवर में 48 रन देकर दो विकेट लिये. पाकिस्तान की पारी में कुल पांच ओवर मेडन गये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment