यूएई पर जीत के लिए उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated 28 Feb 2015 03:17:44 AM IST

मौजूदा चैंपियन भारत शनिवार को पर्थ में कमजोर संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अपने तीसरे ग्रुप मैच में जीत की हैट्रिक बनाने के इरादे से मैदान में उतरेगा.


पर्थ : यूएई के खिलाफ मैच से एक दिन पहले शुक्रवार को नेट अभ्यास के लिए मैदान पर उतरते विराट कोहली (बाएं) और अजिंक्या रहाणे.

पहले दो मैचों में दमदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद मौजूदा चैंपियन भारत शनिवार को पर्थ में कमजोर समझे जाने वाले संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अपने तीसरे ग्रुप मैच में जीत की हैट्रिक बनाने के इरादे से उतरेगा. विश्व चैंपियन भारत को यूएई के खिलाफ जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है जिसने अपने पहले दो मैचों में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्र मश: 76 और 130 रन की बड़ी जीत दर्ज की. पहले दो मैचों में बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है जबकि गेंदबाजों का प्रदर्शन भी उम्मीद से बेहतर रहा है. भारत हालांकि इस मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के बिना उतरेगा जिनके घुटने में चोट है. इससे हालांकि यूएई के खिलाफ भारत की गेंदबाजी में अधिक अंतर नहीं पड़ने वाला.

बेहतरीन प्रदर्शन कर रही महेंद्र सिंह धोनी की टीम की नजरें अब अपने ग्रुप में शीर्ष पर स्थिति मजबूत करने पर टिकी हैं क्योंकि ऐसी स्थिति में उन्हें क्वार्टर फाइनल में ग्रुप ‘ए’ में चौथे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ना होगा. यूएई के खिलाफ मैच टीम इंडिया को एक और बड़ी जीत दर्ज करने का मौका देगा और साथ ही टीम रन गति भी बेहतर कर सकती है. विराट कोहली पहले दो मैचों में शतक और 46 रन की पारी के साथ फॉर्म में वापसी कर चुके हैं जबकि शिखर धवन ने पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने कॅरियर का सबसे बड़ा शतक बनाया. अजिंक्या रहाणे और सुरेश रैना भी योगदान देने में सफल रहे हैं.

भारत के शीर्ष छह में से चार बल्लेबाज फॉर्म में हैं और यह यूएई के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण के लिए अच्छी खबर नहीं है. यूएई के कप्तान मोहम्मद तौकीर 43 साल और 43 दिन की उम्र के साथ टूर्नामेंट के दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं लेकिन वह 2004 में एशिया कप में दाम्बुला में भारत के खिलाफ पदार्पण के बाद सिर्फ सात वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेल पाए हैं. टीम के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर पूर्व कप्तान खुर्रम खान हैं जो 43 साल और 250 दिन के हैं. टीम के तीन गेंदबाजों असांका गुरूगे, मोहम्मद नावीद और अमजद जावेद ने 10 से कम वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और धोनी, कोहली और रहाणे जैसे बल्लेबाजों के सामने उनकी राह आसान नहीं होगी.

यूएई के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों के पास अपनी औसत में सुधार करने का मौका भी देगा. साथ ही ओपनर रोहित शर्मा के पास फॉर्म में वापसी का मौका होगा. वह पाकिस्तान के खिलाफ 15 ही रन बना पाए थे जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खाता खोले बिना रन आउट हो गए. वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी का रिकार्ड बनाने वाले रोहित यूएई के खिलाफ बड़ी पारी खेलने के इरादे से उतरेंगे जिसके गेंदबाज जिम्बाब्वे और आयरलैंड जैसी तुलनात्मक कमजोर टीमों के खिलाफ 285 और 278 रन के स्कोर का बचाव करने में विफल रहे.

कमजोर टीमों के खिलाफ बेंच स्ट्रैंथ का परीक्षण करने की मांग के बीच धोनी के विजयी संयोजन में बदलाव करने की उम्मीद नहीं है. शमी की जगह स्टुअर्ट बिन्नी या भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया जा सकता है. तेज गेंदबाजों में उमेश यादव (दो मैचों में दो विकेट) को लाइन और लेंथ को लेकर कुछ परेशानी झेलनी पड़ी है लेकिन उन्होंने अच्छी गति के साथ गेंदबाजी की है. भारत के लिए महत्वपूर्ण हालांकि टीम के तीसरे तेज गेंदबाज मोहित शर्मा का प्रदर्शन रहा है जो दो मैचों में चार विकेट चटका चुके हैं.

ईशांत शर्मा की चोट और भुवनेश्वर कुमार के फिट नहीं होने के कारण टीम में जगह बनाने वाले मोहित ने मौके का अच्छा फायदा उठाया है. रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने प्रभावी प्रदर्शन करके कप्तान धोनी की चिंता कम की है. यूएई के लिए हालांकि यह सकारात्मक खबर है कि पहले दोनों मैचों में टीम 275 से अधिक रन बनाने में सफल रही है लेकिन नकारात्मक बात यह है कि दोनों ही मैचों में उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव करने में विफल रहे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment