दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 257 रन की जीत दर्ज की

Last Updated 27 Feb 2015 01:16:24 PM IST

इमरान ताहिर के फिरकी के जादू की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ 257 रन की जीत दर्ज की जो विश्व कप इतिहास की संयुक्त रुप से सबसे बड़ी जीत है.


दक्षिण अफ्रीका कप्तान एबी डिविलियर्स (फाइल फोटो)

कप्तान एबी डिविलियर्स के विश्व कप इतिहास के दूसरे सबसे तेज शतक के बाद इमरान ताहिर के फिरकी के जादू की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पूल बी मैच में आज यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ 257 रन की जीत दर्ज की जो विश्व कप इतिहास की संयुक्त रुप से सबसे बड़ी जीत है. डिविलियर्स और ताहिर दोनों ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

डिविलियर्स ने सिर्फ 66 गेंद में नाबाद 162 रन की पारी खेली जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 408 रन बनाए जो विश्व कप का दूसरा सबसे बडा टीम स्कोर है. हाशिम अमला (88 गेंद में 65 रन), फाफ डु प्लेसिस (70 गेंद में 62 रन) और रिली रोसेयु (39 गेंद में 61 रन) ने भी दक्षिण अफ्रीका की ओर से अर्धशतक जमाए. विश्व कप में सर्वाधिक टीम स्कोर का रिकार्ड भारत के नाम है जिसने 2007 में त्रिनिदाद में बरमुडा के खिलाफ पांच विकेट पर 413 रन बनाए थे. भारत ने इसी मैच में 257 रन से जीत दर्ज की थी.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ताहिर (45 रन पर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने 33.1 ओवर में 151 रन पर ही ढेर हो गई. काइल एबोट और मोर्ने मोर्कल ने भी दो दो विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने सर्वाधिक 56 रन बनाए जबकि ड्वेन स्मिथ ने 31 रन का योगदान दिया.

डिविलियर्स ने 52 गेंद में अर्धशतक जडते हुए वेस्टइंडीज के आक्रमण की धज्जियां उडाई और अपनी पारी में आठ छक्के और 14 चौके मारे. उन्होंने वेस्टइंडीज के अपने समकक्ष होल्डर को निशाना बनाते हुए उनके पारी के 48वें ओवर में 34 और अंतिम ओवर में 30 रन बटोरे. होल्डर ने 10 ओवर में 104 रन दिए जबकि उन्हें एक विकेट मिला. होल्डर के अंतिम दो ओवर में छह छक्के और पांच चौके लगे.

दक्षिण अफ्रीका की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की चार मैचों में दूसरी हार है. दोनों ही टीमों के अब चार-चार अंक हैं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और उसने चौथे ओवर में 16 रन तक ही दो विकेट गंवा दिए जिससे टीम उबर नहीं सकी. तेज गेंदबाज एबोट ने पारी के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही पिछले मैच में दोहरा शतक जडने वाले क्रिस गेल (03) को बोल्ड किया. उन्होंने अपने अगले ओवर में मार्लन सैमुअल्स को विकेटकीपर क्विंटन डि काक के हाथों कैच कराया जो खाता भी नहीं खोल पाए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment