IPL 2024: चेन्नई पर जीत से बेंगलुरू प्लेऑफ में

Last Updated 19 May 2024 09:53:03 AM IST

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग के महत्वपूर्ण मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को 27 रन से हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बनी।


बेंगलुरू ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर कप्तान फाफ डुप्लेसी की अगुआई में बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से पांच विकेट पर 218 रन का स्कोर खड़ा किया।
इसके बाद गेंदबाजों की बेहतरीन गेंदबाजी से उसने चेन्नई सुपरकिंग्स को 191 रन ही बनाने दिए। चेन्नई के लिए ओपनर रचिन रविंद्र ने 37 गेंद में 61 रन की पारी खेली जबकि अजिंक्या रहाणो ने 33 रन, रविंद्र जडेजा ने 42 रन और महेंद्र सिंह धोनी ने 25 रन की पारियां खेली। रॉयल चैलेंजर्स के लिए यश दयान ने दो जबकि लॉकी फग्युर्सन, कैमरन ग्रीन, ग्लैन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले कप्तान फाफ डुप्लेसी (54 रन) की अगुआई में शीर्ष क्रम के शानदार प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 219 रन का लक्ष्य रखा। मेजबान टीम के मजबूत स्कोर के लिए डुप्लेसी (39 गेंद, तीन चौके, तीन छक्के) के अलावा कोहली (47 रन, 29 गेंद), पाटीदार (41 रन, 23 गेंद) और कैमरन ग्रीन (नाबाद 38, 17 गेंद) ने योगदान दिया। प्लेऑफ क्वालीफिकेशन की गणना के अनुसार आरसीबी को कट में जगह बनाने के लिए कम से कम 18 रन से जीत की जरूरत थी।

सलामी बल्लेबाज कोहली और डुप्लेसी ने अच्छी शुरुआत कर बिना किसी नुकसान के 31 रन बना लिए थे, तभी बारिश की वजह से 40 मिनट खेल रोकना पड़ा। बारिश के ब्रेक के बाद सीएसके ने स्पिनरों को लगा दिया और गेंद टर्न लेने लगी जिससे बल्लेबाजों को तेजी से रन जुटाने में परेशानी हुई। महीश तीक्ष्णा और मिशेल सेंटनर ने बल्लेबाजों को परेशान किया। आरसीबी ने पॉवरप्ले में बिना किसी नुकसान के 42 रन बनाए। कोहली के आउट होने से आरसीबी का स्कोर 10 ओवर में एक विकेट पर 78 रन हो गया जिन्होंने सेंटनर की गेंद पर डेरिल मिशेल को कैच देकर आउट होने से पहले दो और छक्के जड़े।

डुप्लेसी ने रविंद्र जडेजा के तीसरे ओवर में एक चौका और दो छक्कों की मदद से 20 रन बनाए और इसके बाद 35 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। रजत पाटीदार (41) ने तीक्ष्णा पर छक्का जड़ा। पर भाग्य ने साथ नहीं दिया और 13वें ओवर में डुप्लेसी रन आउट हो गए। लेकिन पाटीदार ने आक्रमकता जारी रखी और सिमरजीत सिंह पर एक चौका और एक छक्का लगाया। वहीं शादरुल ठाकुर ने 17 रन लुटा दिए जिसमें ग्रीन ने लांगआन पर एक छक्का जड़कर टीम के 150 रन पूरे किए। गायकवाड़ ने ग्रीन को जीवनदान दिया और पाटीदार ने दबाव बनाना जारी रखा तथा देशपांडे पर दो छक्के लगा दिए।
 

भाषा
बेंगलुरू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment