AUS vs NZ : लियोन की फिरकी में फंसा न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया की बड़ी जीत

Last Updated 04 Mar 2024 10:02:51 AM IST

ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने अपनी फिरकी का जादू दिखा कर मैच में 10 विकेट लिए, जिससे आस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 172 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई।


ऑफ स्पिनर नाथन लियोन

न्यूजीलैंड के सामने 369 रन का लक्ष्य था। उसने चौथे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 111 रन से आगे बढ़ाई लेकिन उसके बल्लेबाज नाथन लियोन के सामने टिक नहीं पाए और उसकी पूरी टीम 196 रन पर आउट हो गई।

लियोन ने 64 रन देकर 6 विकेट लिए। इस तरह से उन्होंने मैच में 108 रन देकर 10 विकेट हासिल किये। अपने करियर में लियोन ने पांचवीं बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में नाइट वॉचमैन के रूप में 41 रन की महत्वपूर्ण पारी भी खेली थी।

न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 164 रन पर आउट करके अपनी उम्मीद जगाई थी। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 204 रन की बढत हासिल की थी और इसतरह से उसकी कुल बढत 368 रन की हो गई थी। न्यूजीलैंड की उम्मीद रचिन रविंद्र पर टिकी थीं जिन्होंने सुबह अपनी पारी 56 रन से आगे बढाई। वह हालांकि दिन के सातवें ओवर में 59 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। लियोन ने रविंद्र के रूप में दिन का अपना पहला विकेट लिया। रविंद्र ने अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर कैमरन ग्रीन को आसान कैच दिया। इसके तीन गेंद बाद टॉम ब्लंडेल खाता खोले बिना लियोन की गेंद पर शॉर्ट लेग में खड़े ट्रेविस हेड को कैच दे बैठे।

लियोन ने इसके बाद अपने अगले ओवर में ग्लेन फिलिप्स (01) को पगबाधा आउट किया। लियोन ने फिलिप्स को आउट करके अपने करियर में एक पारी में 24वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया।स्कॉट कुगलेइजन (26), मैट हेनरी (14) और टिम साउदी (07) भी लंच से पहले पवेलियन लौट गए। डेरिल मिशेल (38) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज थे।

आस्ट्रेलिया की पहली पारी में नाबाद 174 रन बनाने वाले ग्रीन को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। दूसरा टेस्ट मैच 8 मार्च से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

बादलों भरे आसमान में बीकेसी मैदान पर साई किशोर का तेज गेंदबाजों के मुफीद पिच पर खुद गेंदबाजी करने का फैसला हैरानी भरा लगा। लेकिन तमिलनाडु के कप्तान और इस रणजी सत्र में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले साई किशोर ने मुंबई के बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर अपने फैसले को सही साबित किया। उन्होंने पहले सत्र में 17 ओवर में छह मेडन से 28 रन देकर चार विकेट झटके। रात्रिप्रहरी मोहित अवस्थी (02) को स्टंप आउट करवाने के बाद साई किशोर ने अजिंक्य रहाणो (19 रन) को पहली स्लिप में कैच आउट कराया।

अय्यर महज तीन रन बनाकर तमिलनाडु के तेज गेंदबाज वारियर की गेंद पर आउट हो गये जिससे मुंबई की परेशानी बढ़ गयी।  लेकिन मुशीर (55 रन) ने 131 गेंद खेलकर छह चौके की मदद से अर्धशतक जड़ते हुए टीम के लिए रन जुटाने की जिम्मेदारी बखूबी निभायी। पर वह ध्यान भंग होने से साई किशोर की गेंद पर विकेटकीपर एन जगदीशन के स्टंप उखाड़ने से आउट हुए।

एपी
वेलिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment