Ranji Trophy: उत्तर प्रदेश 60 रन पर सिमटा, भुवनेश्वर ने बंगाल को दिए 5 झटके

Last Updated 13 Jan 2024 09:55:34 AM IST

अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बंगाल के शीर्ष क्रम को झकझोरते हुए पांच विकेट चटकाकर रणजी ट्रॉफी में स्वप्निल वापसी की जिससे उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को ग्रुप बी के मैच के शुरुआती दिन पहली पारी में 60 रन पर सिमटने के बाद वापसी की।


भुवनेश्वर कुमार

उत्तर प्रदेश की पहली पारी शुरुआती सत्र में महज 20.5 ओवर में सिमट गयी। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के छोटे भाई मोहम्मद कैफ बंगाल के लिए स्टार रहे जिन्होंने 5.5 ओवर में 14 रन देकर चार विकेट झटके।

इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार वापसी करते हुए 13 ओवर में तीन मेडन से 25 रन देकर पांच विकेट झटक लिए जिससे स्टंप तक बंगाल का स्कोर पांच विकेट पर 95 रन था। भुवनेश्वर ने सौरव पॉल और सुदीम घरामी को तीन गेंद के अंदर आउट कर दिया।

इसके बाद उन्होंने अनुस्तुप मजूमदार (12), कप्तान मनोज तिवारी (03) और अभिषेक पोरेल (12) को आउट कर प्रथम श्रेणी में 13वीं बार पांच विकेट चटकाए। दिन का खेल समाप्त होने तक सलामी बल्लेबाज सयान घोष 37 रन बनाकर खेल रहे थे और दूसरे छोर पर उनके साथ करण लाल आठ रन मौजूद थे।

ग्रुप बी के एक अन्य मैच में आंध्र के 20 साल के तेज गेंदबाज नितीश रेड्डी ने 20 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर का भी विकेट शामिल था जिससे स्टंप तक मुंबई का स्कोर छह विकेट पर 281 रन था। मुंबई के कप्तान और अनुभवी भारतीय बल्लेबाज रहाणे शून्य पर आउट हुए जिसके बाद रेड्डी ने अय्यर को भी अर्धशतक से दो रन पहले आउट कर दिया।

अय्यर ने 2018-19 सत्र के बाद रणजी ट्राफी में मुंबई एकादश के लिए वापसी की है, उन्होंने 48 गेंद की पारी के दौरान सात चौके जड़े। वह आउट होने वाले पांचवें खिलाड़ी रहे।ॉ

पटना में बिहार की टीम 38.4 ओवर में 108 रन पर सिमट गयी जिसमें छत्तीसगढ़ के रवि किरण ने 21 रन देकर पांच और वासुदेव बरेथ ने 21 रन देकर तीन विकेट झटके। बिहार के लिए बिपिन सौरभ ने 49 रन की पारी खेली। छत्तीसगढ़ ने स्टंप तक एक विकेट गंवाकर 90 रन बना लिए। ऋषभ तिवारी 42 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

हरियाणा ने सौराष्ट्र पर बनाया दबदबा

ऑफ स्पिनर जयंत यादव के पांच विकेट से हरियाणा ने एलीट ग्रुप ए मैच में सौराष्ट्र की पहली पारी को 55 ओवर में 145 रन पर समेट कर मैच पर अपना दबदबा बनाया। जयंत ने सौराष्ट्र के मध्यक्रम को झकझोरते हुए 16 ओवर में 42 रन देकर पांच विकेट लिए।

इससे पहले सुमित कुमार ने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों हार्विक देसाई (15), स्नेल पटेल (एक) और शेल्डन जैकसन (एक) को चलता किया। पिछले मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले अनुभवी चेतेर पुजारा 100 गेंद में 49 रन के साथ सौराष्ट्र के शीर्ष स्कोरर रहे।

इसके जवाब में हरियाणा ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 122 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। स्टंप्स के समय अंकित कुमार और हिमांशु राणा क्रमश: 68 और 38 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। अंकित ने 99 गेंद की अब तक की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया।

दिल्ली में राजस्थान के खिलाफ सेना ने नितिन तंवर (नाबाद 61) और रवि चौहान (नाबाद 81) की नाबाद अर्धशतकीय पारियों से एक विकेट पर 173 रन बनाए।

भाषा
कानपुर/राजकोट


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment